Indain Railway: ये हैं देश के चार सबसे गंदे रेलवे स्टेशन, भूलकर भी न पकड़ें यहां से ट्रेन

Avatar photo

By

Sanjay

Indain Railway: भारतीय ट्रेनें देश के साथ-साथ दुनिया भर में काफी मशहूर हैं। सिर्फ ट्रेनें ही नहीं बल्कि ऐसे कई रेलवे स्टेशन हैं जिनकी लोकप्रियता पूरी दुनिया में फैली हुई है। अब नई दिल्ली रेलवे स्टेशन या मुंबई रेलवे स्टेशन को ही देख लीजिए, ये स्टेशन अपनी कई चीजों के लिए जाने जाते हैं। उदाहरण के तौर पर यहां की ट्रेन कनेक्टिविटी दूसरे शहरों के स्टेशनों से जुड़ी हुई है, इतना ही नहीं ये स्टेशन अपनी साफ-सफाई के लिए भी मशहूर हैं.

लेकिन अगर हम आपसे कहें कि इनके अलावा भी भारत में कुछ गंदे स्टेशन हैं, जहां जाकर आपको अजीब लग सकता है, तो आप क्या कहेंगे? आज हम आपको देश के कुछ ऐसे रेलवे स्टेशनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अपनी गंदगी के लिए जाने जाते हैं।

दक्षिण भारत का ओट्टापलम रेलवे स्टेशन सबसे गंदे रेलवे स्टेशनों में से एक है। आपको बता दें, यह रेलवे स्टेशन किसी और राज्य में नहीं बल्कि केरल में स्थित है। भारतीय रेलवे के रेल स्वच्छ पोर्टल के मुताबिक यह स्टेशन सबसे गंदे स्टेशनों में गिना जाता है।

शाहगंज रेलवे स्टेशन

उत्तर प्रदेश में वैसे तो कई साफ-सुथरे स्टेशन हैं, लेकिन उनमें से एक रेलवे स्टेशन ऐसा भी है जिसे गंदा माना जाता है। क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया के मुताबिक शाहगंज रेलवे स्टेशन गंदे स्टेशनों में आता है. इतना ही नहीं उत्तर प्रदेश का मथुरा रेलवे स्टेशन और यहां तक कि कानपुर रेलवे स्टेशन भी गंदे स्टेशनों में शामिल हैं

दिल्ली सदर बाज़ार स्टेशन

गंदगी के मामले में दिल्ली भी पीछे नहीं है, सबसे गंदे रेलवे स्टेशनों में दिल्ली के स्टेशनों का नाम भी शामिल है। इसमें सबसे ऊपर दिल्ली सदर बाजार रेलवे है। रेल स्वच्छ पोर्टल के मुताबिक यहां कूड़ा या जल निकासी की समस्या अक्सर देखने को मिलती है.

पेरुंगलथुर रेलवे स्टेशन

यह रेलवे स्टेशन तमिलनाडु में मौजूद है। प्लेटफॉर्म से लेकर रेलवे ट्रैक तक हर जगह आपको गंदगी नजर आएगी. लोगों का कहना है कि गंदगी के कारण वे अक्सर यहां से ट्रेन पकड़ने से बचते हैं.

पटना रेलवे स्टेशन

भारतीय रेलवे ने 11 मई से 17 मई 2018 तक एक सर्वे कराया था, जिसमें 60.16 फीसदी लोगों ने पटना जंक्शन को बेहद गंदा स्टेशन बताया था. उन्होंने यह भी कहा कि रेलवे को साफ-सफाई पर ध्यान देने की सख्त जरूरत है. कृपया ध्यान दें, पटना जंक्शन पर कुल 10 प्लेटफॉर्म हैं और यहां ट्रैक की संख्या 15 है।

इन स्टेशनों पर भी है गंदगी –

उपर्युक्त रेलवे स्टेशनों के अलावा, कुछ अन्य स्टेशन भी हैं जो गंदे रहते हैं, जैसे मुजफ्फरपुर और अररिया कोर्ट रेवेल स्टेशन, उत्तर प्रदेश के झाँसी और बरेली रेलवे स्टेशन, जबकि तमिलनाडु के वेलाचेरी और गुडुवनचेरी रेलवे स्टेशन भी गंदे स्टेशनों में आते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App