Monsoon Update: सूरज बने आग के गोले ने छुड़ाया पसीना, इन राज्यों में ओलावृष्टि के साथ तेज बारिश का अलर्ट

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः राजधानी दिल्ली समेत आसपास के इलाकों में दिनभर धूप खिली रहने से तापमान काफी ऊपर चढ़ गया, जिससे लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा। गर्मी का आलम ऐसा कि लोगों का पसीना निकलता दिखाई दिया, जिससे हर किसी का जीना हराम हो गया। हिमालयन इलाकों में सुबह शाम मामूली बर्फबारी होने से सर्द हवा चल रही हैं, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलती दिख रही है।

देश के कुछ हिस्सों में बारिश होने से तापमान का स्तर काफी गिर गया, जिससे लोगों ने राहत की सांस ली। उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड के कई हिस्सों में दिनभर लू के थपेड़ों ने बड़ी मुसीबत पैदा कर दी, जिससे हर कोई काफी परेशान हो गया। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

इन तमाम हिस्सों में तेज बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आज तेज हवा के साथ बारिश और ओलावृष्टि होने की उम्मीद जताई गई है। आईएमडी के अनुसार, पश्चिम बंगाल के तमाम इलाकों में भारी बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है।

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में 12 मई को भारी बारिश का दौर देखने को मिल सकता है। महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के तमाम हिस्सों में बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। 12 मई को तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि होने की उम्मीद है।

उत्तराखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश में भी ओले पड़ने की संभावना है। राजस्थान के कई इलाकों में आगामी 12 घंटे में झमाझम बारिश हो सकती है। राष्ट्रीय राजधानी में नए पश्चिमी विक्षोभ के असर से दिन में बादलों की आवाजाही व 20 से 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवा चल सकती है।

यहां कैसा रहेगा मौसम

आईएमडी के मुताबिक, अगले चार दिनों तक 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से आंधी व आसमानी बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई है। प्रदेश के कुछ स्थानों पर वर्षा की संभावना बनी हुई है। ऊंचे इलाकों में हिमपात की उम्मीद जताई गई है। ऐसे में आने वाले दिनों में तापमान में गिरावट होने की संभावना है। 13 मई के बाद पश्चिमी विक्षोभ के कमजोर पड़ने की चेतावनी जारी कर दी गई है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App