OYO होटल जाने से पहले पढ़ ले ये कानूनी खबर, वरना पड़ सकता है भारी

Avatar photo

By

Govind

आपने अक्सर ओयो रूम्स के होटलों में आने वाले जोड़ों और अविवाहित वयस्कों को पुलिस द्वारा परेशान करने की खबरें सुनी होंगी।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि होटल में रहने वाले अविवाहित वयस्क जोड़ों को पुलिस परेशान नहीं कर सकती। क्योंकि कानूनन ऐसा करना कोई अपराध नहीं है. पुलिस का यह कृत्य मौलिक अधिकारों का उल्लंघन माना जाएगा।

कानून के तहत, कोई भी होटल वैध पहचान प्रमाण प्रस्तुत करने पर अविवाहित वयस्क जोड़े को कमरा देने से इनकार नहीं कर सकता है। होटल एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने भी ऐसा कोई नियम जारी नहीं किया है.

अनुच्छेद 21 के तहत एक साथ रहने का अधिकार-

सुप्रीम कोर्ट ने स्पष्ट किया है कि संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत कोई भी वयस्क व्यक्ति अपनी मर्जी से कहीं भी, किसी के साथ, होटल या घर में रह सकता है। वे सहमति से भी संबंध बना सकते हैं। इसके लिए शादी करना जरूरी नहीं है.

होटल में कमरा देने से नहीं कर सकते इंकार-

कानून के तहत, कोई भी होटल वैध पहचान प्रमाण प्रस्तुत करने पर अविवाहित वयस्क जोड़े को कमरा उपलब्ध कराने से इनकार नहीं कर सकता है। होटल एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने भी ऐसा कोई नियम जारी नहीं किया है.

पुलिस को गिरफ्तार करने का अधिकार नहीं-

पुलिस को होटलों में ठहरने वाले अविवाहित वयस्क जोड़ों को गिरफ्तार करने का अधिकार नहीं है। हां, वह पूछताछ के दौरान पहचान पत्र मांग सकती है. पहचान उजागर करने के बाद पुलिस कोई कार्रवाई नहीं कर सकती.

गोपनीयता की रक्षा करना होटल की जिम्मेदारी है

कानून के तहत, होटल प्रबंधन की जिम्मेदारी है कि वह अपने मेहमानों की गोपनीयता का सम्मान करे। उनकी निजता के अधिकार की रक्षा करें। यह निजता के अधिकार की तरह व्यक्ति का अधिकार है।

ताकि वह बिना किसी रुकावट के अपने कमरे में समय बिता सकें। इस दौरान अवांछित आगंतुकों और होटल स्टाफ को बिना अनुमति के कमरे में प्रवेश करने का अधिकार नहीं है।

कर सकते हैं शिकायत-

अगर आपकी पहचान बताने के बाद भी पुलिस आपको परेशान करती है तो आपको किसी वरिष्ठ पुलिस अधिकारी से शिकायत करनी चाहिए। यदि शिकायत का समाधान नहीं हुआ तो पुलिसकर्मी के खिलाफ कोर्ट में शिकायत दर्ज करानी चाहिए।

रश्मि शर्मा (वकील, सुप्रीम कोर्ट) के मुताबिक, ”कानून के तहत कोई भी होटल अविवाहित जोड़े को कमरा देने से इनकार नहीं कर सकता। इसके अलावा अगर कभी पुलिस छापेमारी के दौरान पुलिस अधिकारी से पूछताछ की जाती है.

इसलिए अविवाहित वयस्क जोड़ों को अपनी पहचान अवश्य बतानी चाहिए। अगर पुलिसकर्मी परिवार के सदस्य से बात करने के लिए कहे तो वे मना कर सकते हैं। यह संविधान के तहत मिले जीवन के अधिकार का मसला है.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App