Vikas Divyakirti: विकास दिव्यकीर्ति ने बताया IAS बनने के लिए पढ़ने लिखने का समय

Avatar photo

By

Govind

Vikas Divyakirti: आईएएस कोच विकास दिव्यकीर्ति के वीडियो अक्सर सोशल मीडिया पर वायरल होते रहते हैं। यूपीएससी की तैयारी करने वाले बच्चों के साथ-साथ विकास सर छोटे बच्चों को भी पढ़ाई को लेकर सलाह देते हैं और अक्सर माता-पिता को यह सुझाव देते नजर आते हैं कि उन्हें अपने बच्चों पर पढ़ाई के लिए दबाव नहीं डालना चाहिए। उन्हें पढ़ाई में कैसे मदद की जा सकती है? ऐसे ही एक वायरल वीडियो में विकास दिव्यकीर्ति बता रहे हैं कि बच्चों के लिए पढ़ाई का सही समय क्या है और उन्हें सुबह या शाम किस समय पढ़ने के लिए बैठना चाहिए।

विकास दिव्यकीर्ति ने बताया कि आपको अपने स्वभाव को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, अगर आपको रात में पढ़ाई करना पसंद है तो आपको बिना किसी से प्रभावित या प्रभावित हुए रात में ही पढ़ाई करनी चाहिए। कई लोग कहते हैं कि सुबह जल्दी उठने से ऊर्जा बनी रहती है और ज्ञान बढ़ता है, ये सब बेकार की बातें हैं। आपको अपने स्वभाव के अनुसार अध्ययन करना चाहिए। आप चाहें तो रात भर पढ़ाई करें, चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है.

सुबह उठकर पढ़ने के बारे में विकास सर कहते हैं कि अगर आप अहंकारी स्वभाव के हैं और आपको सुबह उठकर पढ़ना पसंद है तो आपको सुबह उठकर पढ़ना चाहिए। रात में पढ़ाई करने वाले बच्चों की एक ही समस्या होती है कि अगर अगले दिन परीक्षा हो तो वे सुबह समय पर नहीं उठ पाते, उन्हें इस बात का तनाव रहता है कि कैसे सोना है। उन्हें 4 बजे सोने की आदत है और 12 बजे लेटने पर भी उन्हें नींद नहीं आती. इसका समाधान बताते हुए विकास दिव्यकीर्ति कहते हैं कि आपको 10-12 दिन पहले ही अपना शेड्यूल थोड़ा बदल लेना चाहिए।

स्वाभाविक रूप से, विकास दिव्यकीर्ति द्वारा कही गई ये बातें बड़े बच्चों के लिए हैं जो कॉलेज या उससे आगे की पढ़ाई कर रहे हैं। छोटे बच्चों के लिए उनका कहना है कि स्कूल से आने के बाद शाम को बच्चों को पढ़ाई करायी जा सकती है. बच्चे पूरी रात जागकर नहीं रह सकते इसलिए सुबह, दोपहर या शाम को पढ़ाई कर सकते हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow