शराब के शौकिनों को लगा झटका! रात में चिल करने वालों की जेब होगी ढीली, जानें ताजा अपडेट

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः अगर आप शराब पीने के शौकीन हैं तो फिर नई शराब नीति को जानना बहुत ही जरूरी है। आपको रात में चिल करने काफी महंगा पड़ने वाला है, क्योंकि नई नीति लोकसभा चुनाव के नतीजों बाद लागू हो जाएगी, जिससे ग्राहकों की जेब पर भारी असर पड़ेगा। आबकारी नीति में कई ऐसे बदलाव किए गए हैं जिनका असर आम लोगों की जेब से भी जुड़ा है। नई नीति में खास बात कि परिवर्तन बेस लाइसेंस फीस और कारोबारी घंटों में बड़ा परिवर्तन किया है।

नई नीति की मानें तो उन बार के लिए लाइसेंस फीस दोगुनी से भी ज्यादा हो जाएगी, जो 2 बजे तक कारोबार करने का मन बना रहे हैं। इसके साथ ही बार और रेस्तरां ऑनर को भी चेतावनी दी है कि नई नीति शहर की नाइटलाइफ के लिए हानिकारक होगी। मनोरंजन केंद्रों में शाम के समय मूड खराब करेगी। इस हिसाब से लोगों को दोगुना खर्च करने की जरूरत पड़ेगी। यह आबकारी नीति हरियाणा में बनाई गई है, बाकी राज्यों से इसका कोई लेा देना नहीं है।

जानिए कितना करना पडे़गा खर्च?

नई आबकारी नीति के बार के लिए मूल सालाना लाइसेंस शुल्क में चार लाख की अतिरिक्त बढ़ोतरी की गई है। अब यह बढ़कर 16 से सीधे 20 लाख रुपये कर दिया गया है। व्यावसायिक घंटों को 2 बजे से घटाकर आधी रात करने का फैसला लिया गया है। बार 2 बजे तक लिए खुले रहना चाहते हैं, उन्हें लाइसेंस शुल्क के रूप में अतिरिक्त 20 लाख रुपये देने की जरूरत होगी। इससे पहले हरियाणा शराब नीति में दो बजे तक बार चलाने वाले मालिकों को कुल 16 लाख रुपये देने होते थे। अब ऐसे बार ऑनर को 40 लाख रुपये की राशि का भुगतान करने की जरूरत होगी। इस नियम ने बार संचालकों में उथल-पुथल मचा दी है।

अब देना होगा 70 लाख, जानें

इतना ही नहीं कुछ बार ऐसे हैं जो रातभर खुला रहने की परमिशन देता है, उसके शुल्क में भी हरियाणा सरकार ने बढ़ोतरी की है। यह एक विशेष लाइसेंस शुल्क के रूप में देना होगा, जो वर्तमान से दोगुना है।

साल 2023-24 में, 8 बजे की खिड़की के लिए 36 लाख रुपये (16 लाख रुपये मूल शुल्क और 20 लाख रुपये अतिरिक्त) का जमा करने वाले बार ऑनर को इस वित्तीय साल में 70 लाख रुपये (2 बजे तक 40 लाख रुपये और उसके बाद 5 लाख रुपये प्रति घंटे) रुपये की राशि देनी होगी। इसका सीधा असर आम लोगों की जेबों पर पड़ने जा रहा है। इससे शराब महंगी होने के कयास लगाए जा रहे हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow