Sarkari Yojana: सरकार ने महिलाओं के लिए शुरू की एक और शानदार सरकारी योजना, घर बैठे बन सकेंगी करोड़पति

Avatar photo

By

Govind

Sarkari Yojana: हमारे देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 1 फरवरी को अंतिम बजट पेश किया जा चुका है। इस अंतरिम बजट में लखपति दीदी योजना का लक्ष्य बढ़ाने की बात की गई. वित्त मंत्री ने कहा कि लखपति दीदी योजना का लक्ष्य अब 2 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 3 करोड़ रुपये किया जा रहा है. आइए आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देते हैं। यहां हम आपको पूरी जानकारी देंगे कि आप इस योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं।

महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जाता है

लखपति दीदी योजना एक कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम है। इस योजना में सरकार द्वारा महिलाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जाता है ताकि महिलाएं पैसा कमा सकें। इससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होता है। इस योजना के तहत महिलाओं को एलईडी बल्ब बनाने और कई अन्य लाभकारी कार्यों का प्रशिक्षण दिया जाता है। यह योजना स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से संचालित की जाती है।

महिलाओं को कई लाभ मिलते हैं

इस योजना में आपको व्यवसाय शुरू करने के लिए मार्गदर्शन दिया जाता है। साथ ही आपको रणनीति बनाने और बाजार तक पहुंचने में मदद मिलती है. लखपति दीदी योजना के तहत व्यवसाय शुरू करने के लिए ऋण भी प्रदान किया जाता है। साथ ही महिलाओं को बचत के लिए प्रोत्साहित किया जाता है. योजना के तहत कम लागत पर बीमा कवरेज की सुविधा भी प्रदान की जाती है।

लखपति दीदी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए जिनमें आधार, पैन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी, पासपोर्ट साइज फोटो आदि शामिल हैं। अब अगर बात करें कि कौन लाभ ले सकता है इस योजना का तो हम आपको बता दें कि इस योजना का लाभ कोई भी महिला उठा सकती है।

आप इस तरह से आवेदन कर सकते हैं

इसके लिए महिला को राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए और उसे अपने राज्य के स्वयं सहायता समूह से जुड़ना होगा। इसके बाद आपको अपने क्षेत्र के स्वयं सहायता समूह कार्यालय में जाना होगा। आपको सभी जरूरी दस्तावेज कार्यालय में जमा कराने होंगे. इसके बाद आपके आवेदन की समीक्षा की जाएगी. आवेदन स्वीकृत होने के बाद आपसे लोन के लिए संपर्क किया जाएगा.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App