Railway Ticket: रेलवे स्टेशन पर टिकट की भीड़ होगी कम इस तरह से पा सकेंगे टिकट 

Avatar photo

By

Sanjay

Railway Ticket:  आगरा मंडल का आगरा छावनी स्टेशन और मथुरा जंक्शन। लेकिन यूटीएस ऑन मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से अनारक्षित टिकट लेने के लिए जागरूकता अभियान चलाया गया, जिसके तहत आगरा छावनी और मथुरा जंक्शन स्टेशनों पर यात्रियों को यूटीएस ऑन मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से टिकट लेने के लिए प्रेरित किया गया।

इस दौरान ऐप डाउनलोड करने के तरीके, उसके इस्तेमाल से लेकर समय की बचत, कतार में खड़े होने पर सामान की सुरक्षा, खुदरा पैसे की असुविधा से मुक्ति और इस सिस्टम से टिकट मिलने जैसे फायदे रेलवे की ओर से मुहैया कराए जाते हैं. विशेष सुविधा – किराये में 3 प्रतिशत की छूट आदि की सारी जानकारी यात्रियों के बीच साझा की गई। यात्रियों के बीच इस मुद्दे पर जागरूकता फैलाने के लिए स्टेशन पर कई जगहों पर स्टैंडी और पोस्टर लगाए गए हैं.

स्टेशन स्टाफ को स्टेशनों पर अनाउंसमेंट सिस्टम के माध्यम से यात्रियों को इस मोबाइल ऐप के बारे में जागरूक करने का निर्देश दिया गया। इस मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करके वे स्टेशन से 20 किलोमीटर के दायरे में अनारक्षित यात्रा और प्लेटफॉर्म टिकट आसानी से खरीद सकते हैं।

जो पेपर लेस ऑप्शन में भी उपलब्ध है। इस सुविधा का उपयोग करके यात्री बिना लाइन में खड़े हुए बहुत सुविधाजनक तरीके से अनारक्षित यात्रा, सीज़न और प्लेटफ़ॉर्म टिकट बुक कर सकते हैं। डिजिटल अभियान के तहत योजनाबद्ध तरीके से मार्च माह में आगरा मंडल के स्टेशनों पर लगभग 7000 लोगों को यूटीएस एप्लीकेशन अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर उसका उपयोग करने को कहा गया.

फरवरी और मार्च 2024 में मोबाइल ऐप के माध्यम से 60,000 से अधिक टिकट बुक किए गए हैं। आगरा मंडल में मंडल रेल प्रबंधक, आगरा तेज प्रकाश अग्रवाल और वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक, आगरा अमित आनंद के मार्गदर्शन में इस प्रणाली को प्रभावी बनाने के लिए कड़ी मेहनत की जा रही है। .

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App