MF vs SIP : अगर नही पता तो सरलता से समझे यहां Mutual Fund और SIP के बीच का अंतर 

Avatar photo

By

Yogesh Yadav

समय रहते निवेश की शुरुआत करना आपकी लाइफ को बेहतर बना सकता है। समय रहते आप पैसों की बचत करके और उसे सही जगह पर निवेश करके अपने भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए आप फंड तैयार कर सकते हो। इसी उद्देश्य से आज की तारीख में देखा जा रहा है कि लोग म्यूचुअल फंड की तरफ काफी ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं। 

अधिकतर लोग Mutual Fund के तहत SIP के जरिए निवेश करना पसंद करते है। लेकिन अक्सर बहुत सारे लोग इस बात को लेकर काफी ज्यादा कन्फ्यूज रहते हैं कि क्या म्यूचुअल फंड और एसआईपी दोनों एक है? यदि आपको भी यही लगता है कि म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) और एसआईपी (SIP) दोनों एक है तो आप गलत सोच रहें हो।

इन दोनों के बीच काफी ज्यादा अंतर है जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए। अतः Mutual Fund और SIP के बीच के अंतर को आगे हमने समझाया है।

MF में SIP है निवेश करने का तरीका 

SIP यानी की सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान, Mutual Fund योजनाओं में निवेश करने का एक तरीका है। इसका अर्थ है कि म्युचुअल फंड्स एक योजना है जो SIP के माध्यम से निवेशित लोगों के पैसों को आगे स्टॉक, बॉन्ड और अन्य प्रतिभूतियों में निवेश करता है। SIP निवेशकों को म्यूचुअल फंड में निवेश करने का मौका देती है।

एसआईपी के द्वारा निवेशकों को फ्लेक्सिल्बल निवेश का मौका मिलता है। साथ ही मिनिमम 500 रुपए के साथ निवेशक म्यूचुअल फंड में निवेश की शुरुआत कर सकता है। सरल शब्दों में कहा जाए तो म्यूचुअल फंड एक निवेश कंपनी होती है जो निवेशकों से पैसे लेकर उसे अन्य कंपनियों में निवेश करती है ताकि निवेशकों को बेहतर रिटर्न मिल सके।

Yogesh Yadav के बारे में
Avatar photo
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App