Banking Rules: तीन दिनों के बाद बदल जाएंगे पैसों से जुड़ें ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा असर!

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली New Banking Rules 1st May 2024: अप्रैल का महीना खत्म होने वाला है। इसके बाद मई महीना शुरु हो जाएगा। इसके बाद आपकी जेब पर काफी प्रभाव पड़ सकता है। आपको बता दें हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस एलपीजी सिलेंडर, सीएनजी, पीएनजी की कीमतों में बदलाव होता है। बैंकों से जुड़े नियमों में काफी बदलाव होने वाला है।

वहीं यस बैंक और आईसीआईसीआई बैंक ने अपने सेविंग खाते के काफी सारे चार्जेस को बढ़ा दिया है। यानि कि इन दोनों बैंकों के ग्राहकों को बैंकों की सर्विस  का लाभ उठाने के लिए पहले से ज्यादा पैसा अदा करना होगा। ऐसे में निवेश करने के लिए कम समय बचा हुआ हो।

एलपीजी सिलेंडर की कीमतें 1 मई से होगी तय

आपको बता दें हर महीने की पहली तारीख को ऑयल मार्केटिंग कंपनियां रसोई गैस एलपीजी सिलेंडर की कीमतें तय करती गै। कंपनियं 14 किलो वाले घरेलू सिलेंडर और 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमतें तय होती है। इसके साथ में सीएनजी और पीएनसी की कीमतें भी तय होती हैं।

यस बैंक के सेविंग खाते के बदलेंगे रूल

यस बैंक की वेबसाइट में कहा गया है कि सेविंग खाते के अलग-अलग वैरियंट के मिनिमम एवरेज बैलेंस में बदलाव किया गया है। खाता प्रो मैक्स में मिनिमम एवरेज बैलेंस 50 हजार रुपये का होगा। मैक्जिमम चार्ज के लिए 1 हजार रुपये की लिमिट तय की गई है।

सेविंग खाता प्रो प्लस, Yes Essence SA और YES Respect SA में मिनिमम बैलेंस 25 हजार रुपये का होगा। इस खाते के लिए चार्जेट की अधिकतम सीमा 750 रुपये तय कर दी गई है। सेविंग खाते प्रो में अब मिनिमम बैलेंस 10 हजार रुपये का होगा। चार्जेस के लिए अधिकतम 750 रुपये की लिमिट तय कर दी गई है। ये नियम 1 मई से लागू होगा।

ICICI बैंक ने भी बदलाव नियम

ICICI बैंक ने भी कई प्रकार की सर्विसेज और चार्जेस में बलाव किया है। डेबिट कार्ड की सालाना फीस 200 रुपये तय कर दी गई है। वहीं ग्रामीण इलाकों के लिए ये 99 रुपये सालाना होगी। एक साल में 25 पन्ने वाली चेक बुक के लिए कोई भी चार्ज नहीं लगेगा। इसके बाद चेक के हर एक पन्ने के लिए 4 रुपये अदा करने होंगे। आईएमपीएस के ट्रांजेक्शन खाते पर चार्ज लगेगा। ये 2.50 से 15 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन के बीच में होगा। ये आपके खाते पर डिपेंड करता है।

HDFC Bank की बुजुर्गों के लिए वीकेयर एफडी

वहीं HDFC Bank की बुजुर्गों के लिए सीनियर सिटीजन वीकेयर एफडी स्कीम में 10 मई 2024 तक पैसा लगा सकते हैं। बैंक सीनियर सिटीजन को 0.75 फीसदी का एक्स्ट्रा ब्याज देता है। ये आपकी रेगुलर फिक्स डिपॉजिट से जरा ज्यादा ब्याज है। बुजुर्गों इस स्कीम में 5 साल एक दिन से लेकर 10 साल तक की एफडी पर 7.75 फीसदी का ब्याज दे रहे हैं। ये ब्याज 5 करोड़ से कम की फिक्स डिपॉजिट पर मिलता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App