Railway News: ये भारतीय ट्रेन चलती है 400 की स्पीड से, करती है हवा से बातें

Avatar photo

By

Sanjay

Railway News: भारतीय रेलवे का देशभर में लगातार विस्तार हो रहा है। रेलवे व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए सरकार लाखों रुपये का निवेश कर रही है.

दूरदराज के इलाकों में भी ट्रेनों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। देश के उन हिस्सों में भी पटरियां बिछाई जा रही हैं, जो पहले ट्रेन कनेक्टिविटी के दायरे में नहीं थे।

उन क्षेत्रों को रेल नेटवर्क से जोड़ने का काम चल रहा है. इसके अलावा पहले से मौजूद ट्रैक की भी मरम्मत की जा रही है, ताकि ट्रेनों की स्पीड बढ़ाई जा सके. भारतीय रेलवे ने मुख्य मार्गों से गुजरने वाली पटरियों की मरम्मत कर ली है.

इसके साथ ही इन रूटों पर ट्रेनों की स्पीड भी बढ़ गई है. जहां पहले ट्रेनों की औसत गति 90 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा हुआ करती थी, अब वही ट्रेनें 120 से 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पटरियों पर दौड़ रही हैं।

दिल्ली-हावड़ा रेल मार्ग देश के सबसे व्यस्त रेल मार्गों में से एक है। इस खंड पर दिल्ली से किऊल तक रेल मार्ग भी चलता है। विक्रमशिला सुपरफास्ट ट्रेन दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल से दोपहर 1:15 बजे बिहार के भागलपुर के लिए रवाना होती है।

इस ट्रेन का कानपुर सेंट्रल तक कोई स्टॉपेज नहीं है. आनंद विहार टर्मिनल से खुलते ही विक्रमशिला ट्रेन हवा से बातें करने लगती है। विक्रमशिला सुपरफास्ट ट्रेन दिल्ली से चलने के बाद सीधे कानपुर सेंट्रल पर रुकती है। दिल्ली से कानपुर की दूरी 428 किलोमीटर है। इससे पहले इस ट्रेन का कहीं भी स्टॉपेज नहीं है.

कानपुर के बाद सीधा दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन

विक्रमशिला सुपरफास्ट ट्रेन कानपुर सेंट्रल से चलने के बाद सीधे दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन पर रुकती है। कानपुर से मुगलसराय की दूरी 347 किलोमीटर है। इस तरह 775 किलोमीटर की दूरी तय करने के दौरान यह प्रीमियम ट्रेन सिर्फ 2 जगहों पर रुकती है।

आपको बता दें कि इस दौरान टूंडला से लेकर प्रयागराज तक बड़े-बड़े रेलवे जंक्शन हैं, लेकिन यह ट्रेन इन सभी स्टेशनों से तेज रफ्तार से गुजरती है। इससे दिल्ली से बिहार जाने वाले यात्रियों को बड़ी सुविधा मिलती है. साथ ही इसका लाभ कानपुर और मुगलसराय के निवासियों को भी मिलता है।

120 से 130 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड

आनंद विहार टर्मिनल से चलने वाली विक्रमशिला सुपरफास्ट ट्रेन 6 घंटे से भी कम समय में कानपुर पहुंचती है। चूंकि दिल्ली और कानपुर के बीच कोई स्टॉपेज नहीं है इसलिए ट्रेन की स्पीड भी काफी तेज है.

विक्रमशिला ट्रेन 120 से 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है. पटना के बाद इसकी रफ्तार थोड़ी धीमी जरूर हो जाती है. विक्रमशिला सुपरफास्ट ट्रेन में एलएचबी कोच हैं, जो अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस हैं.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App