Government News: केंद्रीय कर्मचारियों को अगले महीने, मिलने वाली हैं ये बड़ी दो खुशखबरी

Avatar photo

By

Sanjay

Government News: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बड़ा तोहफा मिलने का समय करीब है, जिसका ऐलान किसी भी दिन हो सकता है! अब सरकार किसी भी दिन महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के साथ-साथ फिटमेंट फैक्टर पर ताजा अपडेट दे सकती है। कर्मचारियों के डीए (DA Hike) में करीब 4 फीसदी की बढ़ोतरी संभव मानी जा रही है, जो किसी बड़े तोहफे से कम नहीं होगी.

इसके अलावा महंगाई भत्ते में भी अच्छी-खासी बढ़ोतरी हो सकती है जो किसी बड़ी घोषणा से कम नहीं होगी। इसके बाद कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में घोड़े की तरह बढ़ोतरी हो जाएगी! उधर, सरकार ने इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में बड़े दावे किए जा रहे हैं।

जानिए इतने फीसदी तक बढ़ेगा डीए!

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के डीए को लेकर जल्द ही बड़ा ऐलान हो सकता है, जो किसी बड़े तोहफे से कम नहीं होगा. महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी संभव मानी जा रही है, जिसके बाद यह बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा.

इससे मूल वेतन में बंपर बढ़ोतरी होगी, जबकि फिलहाल 42 फीसदी डीए का फायदा मिलता है. DA बढ़ने से एक करोड़ से ज्यादा परिवारों को होगा फायदा!

सातवें वेतन आयोग के मुताबिक हर छमाही महंगाई भत्ता बढ़ाया जाता है, दरें जनवरी और जुलाई से प्रभावी मानी जाती हैं. अगर आपका डीए (DA Hike) बढ़ गया है तो इसकी बढ़ी हुई दरें प्रभावी मानी जाएंगी, जो एक बड़े तोहफे की तरह होगी.

फिटमेंट फैक्टर पर मिलेगी अच्छी खबर

लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही बड़ा तोहफा मिल सकता है! माना जा रहा है कि फिटमेंट फैक्टर को 2.60 गुना से बढ़ाकर 3.0 गुना करने का फैसला लिया जा सकता है. इससे संभव है कि मूल वेतन और महंगाई भत्ते में रिकॉर्ड तोड़ बढ़ोतरी होगी, जो एक बड़ी खुशखबरी होगी!

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App