Post Office Scheme: भविष्य में पैसों की कमी होगी पूरी, हर महीने खाते में आएंगे 9200 रुपये!

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Post Office Scheme: अगर आप आने वाले भविष्य में पैसों को लेकर चिंतिंत हैं तो ये खबर आपके लिए जरुरी हो सकती है। क्यों की पोस्ट ऑफिस के जरिए एक ऐसी स्कीम चलाई जा रही है जिसमें कम निवेश में ही आपको हर महीने पैसा मिलने लगता है।

अगर आप शादीशुदा हैं तो आपको दोगुना पैसा मिल सकता है। यहीं नहीं इस स्कीम के तहत काफी सारी सुविधाएं निवेशकों को दी जाती है। इसके साथ में आपको स्कीम के तहत निवेश करने पर जोखिम का डर बिल्कुल भी नहीं रहता है। क्यों कि पोस्ट ऑफिस की किसी भी स्कीम का शेयर मार्केट से कोई लेना-देना भी नहीं है।

कितनी मिलती हैं सुविधाएं

जानकारी के लिए बता दें हम जिस स्कीम की बात कर रहे हैं उसका नाम मंथली इनकम पॉलिसी है जिसका पति और पत्नी ज्वाइंट खाता ओपन करके लाभ उठा सकते हैं। इस स्कीम की खास बात ये है कि आपको 5 सालों की लॉक इन अवधि इस स्कीम के तहत मिल जाती है।

इसके साथ में पॉलिसी को आप देश के किसी भी कोने में ट्रांसफर करा सकते हैं। पति और पत्नी अगर मिलकर ज्वाइंट खाता ओपन करते हैं तो उनको मैक्जिमम 9 लाख रुपये निवेश करने की परमीशन दी जाती है। वहीं अगर तीन लोग मिलकर खाता ओपन करते हैं तो 15 लाख रुपये की मैक्जिमम निवेश की सीमा होती है।

जानें 9250 रुपये का कैलकुलेशन

अगर पति और पत्नी मिलकर 9 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको 7.4 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। इसका अर्थ है कि आप हर महीने 9250 रुपये पा सकते हैं। इसके साथ में ये पैसा आपको मरते दम तक मिलता रहता है। यानि कि पैसा आजीवन आपको मिलता रहेगा।

अगर पति और पत्नी किसी एक की मौत हो जाती है तो पॉलिसी में दूसरे सदस्यों को पैसे मिलते रहेंगे। इसके बाद अगर आपको आवश्यकता होती है तो आप अपना मूलधन भी निकाल सकते हैं। जब आप मूलधन निकाल लेंगे तो आपको पैसा मिलना बंद हो जाएगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App