WEATHER UPDATE: प्लीज भैया घरों में रहे कैद, इन राज्यों में आंधी, गरज और तूफान के साथ होगी मूसलाधार बारिश

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः देश के अधिकतर हिस्सों में अब प्रचंड गर्मी ने लोगों का जीना हराम कर रखा है, जिससे हर किसी का पसीना निकल रहा है। उत्तर भारत से लेकर दक्षिण राज्यों तक गर्मी ने हाहाकार मचा रखा है। कई महानगरों में तो तापमान चालीस डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया जा रहा है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित आसपास के हिस्सों में भीषण गर्मी का प्रकोप दर्ज किया जा रहा है, जिससे लोगों की आफत बनी हुई है।

पर्वतीय हिस्सों में बर्फबारी होने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई, जिससे लोगों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिली।इसके साथ ही पश्चिमी यूपी व उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में बादलों की आवाजही भी जारी रही। इतना ही नहीं देश के कुछ क्षेत्रों में बादलों की गरज के साथ बारिश भी हुई। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने तमाम हिस्सों में बादलों की गड़गड़ाहट और बिजली की कड़कड़ाहट के साथ झमाझम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

यहां कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

आईएमडी के मुताबिक, आगामी 12 घंटे में पश्चिम बंगाल, बिहार, तेलंगाना और रायलसीमा में गर्म लू के थपेड़ों की चेतावनी जारी कर दी है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और यूपी के कुछ हिस्सों में आज धूलभरी आंधी के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। 4 मई को आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना जताई गई है।

इसके साथ ही 5 और 6 मई को दिल्ली में तेज हवा चलने की संभावना जताई गई है। इसके अलावा 9 मई को देश की राजधानी दिल्ली में बिजली की चमक और गरज के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

इस पूरे हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 37 से 39 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 21 से 24 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना जताई गई। आगामी 24 घंटों के दौरान अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ बर्फबारी होने की चेतावनी जारी कर दी गई है।

यहां होगी जमकर बारिश

आईएमडी के अनुसार, पश्चिमी असम, मिजोरम और त्रिपुरा में बादलों की चमक के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। इसके साथ ही 5 और 8 मई के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश में और 4 और 5 मई को पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में हल्की से से भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है।

4 मई को राजस्थान में हल्की बारिश और आंधी चलने की उम्मीद जताई गई है। गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, बिहार, तेलंगाना और रायलसीमा में कुछ स्थानों पर लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App