New Toll System: वाहन चालकों के लिए खुशखबरी! आने वाला है नया टोल सिस्टम

Avatar photo

By

Govind

New Toll System: केंद्र सरकार हाईवे पर टोल कलेक्शन सिस्टम में बदलाव करने जा रही है. हाल ही में सड़क राज्य मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था कि सरकार जल्द ही राष्ट्रीय राजमार्गों पर जीपीएस आधारित टोल कलेक्शन सिस्टम शुरू करने के लिए टेंडर जारी करेगी.

गडकरी ने यह भी कहा कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) द्वारा पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लाया गया जीपीएस-आधारित टोल सिस्टम सफल रहा है। नए टोल कलेक्शन सिस्टम को लॉन्च करने के लिए जल्द ही टेंडर जारी करेंगे. जीपीएस आधारित टोलिंग सिस्टम शुरू होने से वाहनों में लगे जीपीएस से पता चल सकेगा कि आपने कितनी दूरी तय की है? यानी आपको गाड़ी रोकने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

राजमार्ग टोलिंग प्रणाली क्या है?

वैश्विक नेविगेशन उपग्रह प्रणाली का उपयोग पूरी दुनिया में किया जाता है। यह आकाश में चक्कर लगाने वाले उपग्रहों के एक बड़े समूह द्वारा किया जाता है। यदि यह व्यवस्था पूरे भारत में लागू हो गई तो वाहनों पर फास्टैग लगाने का कोई औचित्य नहीं रह जाएगा। फिर वाहनों में एक नया उपकरण लगाया जाएगा।

जिसे ऑन-बोर्ड यूनिट (ओबीयू) या ट्रैकिंग डिवाइस कहा जाएगा, जो लगातार भारतीय सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम (जीएजीएएन) से जुड़ा रहेगा और मैप करेगा कि आपका वाहन कहां जा रहा है। और यह किन सड़कों से होकर गुजर रहा है? यह सिस्टम आपके वाहन की स्थिति से 10 मीटर की सटीकता के साथ काम करता है।

यह कैसे काम करेगा? इसके लिए देश के सभी राजमार्गों की पूरी लंबाई की स्थिति को डिजिटल इमेज प्रोसेसिंग की मदद से लॉग इन करना होगा और प्रत्येक राजमार्ग की टोल दर को सॉफ्टवेयर के माध्यम से दर्ज किया जाएगा, ताकि वाहन जिस भी राजमार्ग से गुजरे। यह वाहन में लगे डिवाइस द्वारा स्वचालित रूप से रिकॉर्ड किया जाएगा।

आपसे उतने पैसे काट लेंगे. लेकिन इस प्रणाली में अभी भी बहुत काम करने की जरूरत है या किया जा रहा है। अगर आसान शब्दों में समझें तो आपकी गाड़ी आगरा से लखनऊ जाने वाले एक्सप्रेस-वे पर है।

इस रूट पर शुरुआती 100 किलोमीटर ही चलेगी और इससे जुड़ी किसी ब्रांच रोड की तरफ जाएगी तो आपका डिवाइस उतने पैसे काट लेगा. आपके द्वारा उपयोग किया गया मार्ग. वाहन द्वारा किया जायेगा।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App