Canara Bank: केनरा बैंक की इस FD स्कीम में करे अपने निवेश! होगा करोड़ों का मुनाफा

Avatar photo

By

Govind

Canara Bank: केनरा बैंक आम नागरिकों और वरिष्ठ नागरिकों को एफडी कराने पर काफी ऊंची ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। अगर आप केनरा बैंक के ग्राहक हैं तो यह स्कीम आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है.

क्योंकि, यदि आप यहां कम निवेश करते हैं तो आपको 7 प्रतिशत से अधिक की ब्याज दर प्रदान की जाती है। अगर वरिष्ठ नागरिक इसमें अपना पैसा जमा करते हैं तो उन्हें बड़ा फायदा मिल सकता है.

केनरा बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम की खासियत यह है कि, आप इसमें 3 साल के लिए भी अपना पैसा जमा कर सकते हैं। ध्यान दें, आप इस स्कीम में 7 दिन से लेकर 10 साल तक के लिए निवेश कर सकते हैं।

इस एफडी योजना में आप जितने दिन निवेश करेंगे उसके हिसाब से आपको ब्याज दिया जाता है। जिसकी जानकारी आपको आगे दी गई है. इसके अलावा इस योजना में निवेश करने के लिए आप केनरा बैंक की किसी भी शाखा में जाकर खाता खुलवा सकते हैं।

केनरा बैंक एफडी योजना के लाभ

सबसे पहले, आप केनरा बैंक योजना में न्यूनतम 1,000 रुपये का निवेश कर सकते हैं। इसके अलावा वरिष्ठ नागरिकों को 0.50 फीसदी ज्यादा ब्याज मिलता है.

मान लीजिए अगर आपको अचानक पैसों की जरूरत पड़ जाए तो आप इस योजना के तहत लोन भी ले सकते हैं. आपको बता दें कि इस योजना में निवेश करने पर आपको 90 फीसदी तक लोन लेने की सुविधा मिलती है.

अवधि के हिसाब से ब्याज दिया जाएगा

केनरा बैंक एफडी स्कीम में आप जितने दिनों के लिए निवेश करते हैं, उसके हिसाब से आपको ब्याज दिया जाता है। उदाहरण के तौर पर अगर आप 7 दिन से 45 दिन के लिए निवेश करते हैं तो आम नागरिकों को 4 फीसदी ब्याज मिलता है और वरिष्ठ नागरिकों को भी 4 फीसदी ब्याज मिलता है.

इसके अलावा अगर आप स्कीम में 444 दिनों के लिए निवेश करना चाहते हैं तो केनरा बैंक आम नागरिकों को 7.25 फीसदी तक ब्याज देता है. वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को 7.75 फीसदी तक ब्याज मिलता है.

अगर कोई आम व्यक्ति 2 से 3 साल के लिए अपना पैसा निवेश करता है तो उसे 6.85 फीसदी तक का ब्याज मिलता है और वरिष्ठ नागरिकों को 7.35 फीसदी का ब्याज मिलता है.

1 लाख रुपये जमा करने पर मिलेंगे इतने पैसे

अगर आप छोटी अवधि के लिए अपना पैसा निवेश करना चाहते हैं तो आपके लिए कुछ कैलकुलेशन समझना जरूरी है।

मान लीजिए कोई आम नागरिक इस एफडी स्कीम में 3 साल के लिए 1 लाख रुपये जमा करता है तो ऐसे में उसे 6.85 फीसदी की दर से कुल 22 हजार 600 रुपये ब्याज मिलता है और मैच्योरिटी पर पूरा पैसा 1 लाख 22 हजार 600 रुपये मिलता है. .

इसके अलावा अगर कोई वरिष्ठ नागरिक 3 साल के लिए एफडी स्कीम में 1,00,000 रुपये जमा करता है तो उसे 7.35 फीसदी की दर से कुल 24 हजार 421 रुपये का ब्याज मिलेगा. वहीं, मैच्योरिटी पर पूरी रकम 1 लाख 24 हजार 421 रुपये होगी.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App