IAS Pradeep Singh: नौकरी के साथ की IAS की तैयारी, 1st रैंक लाकर किया सबको हैरान

Avatar photo

By

Govind

IAS Pradeep Singh: यूपीएससी सीएसई परीक्षा हर साल संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाती है। हर साल लाखों उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होते हैं लेकिन कुछ ही उम्मीदवार परीक्षा में सफल हो पाते हैं।

लेकिन आज हम आपको एक ऐसे आईएएस अधिकारी की कहानी बताएंगे, जिन्होंने फुल टाइम नौकरी करते हुए इस परीक्षा में सफलता हासिल की।

आज हम बात कर रहे हैं आईएएस अधिकारी प्रदीप सिंह की। आईएएस प्रदीप हरियाणा के सोनीपत के रहने वाले हैं। उनके पिता एक किसान हैं, इसके अलावा वह गांव के पूर्व सरपंच भी रह चुके हैं। आपको बता दें कि प्रदीप सिंह ने अपनी 7वीं कक्षा तक की पढ़ाई गन्नौर के सरकारी स्कूल से पूरी की है.

इस कक्षा के बाद उनका दाखिला शम्भू दयाल मॉडर्न स्कूल, सोनीपत में करा दिया गया। उन्होंने 12वीं तक की पढ़ाई इसी स्कूल से की. वर्ष 2012 में प्रदीप सिंह ने दीनबंधु छोटू राम यूनिवर्सिटी एंड टेक्नोलॉजी, मुरथल से कंप्यूटर साइंस में स्नातक की पढ़ाई पूरी की।

पूरे मन से तैयारी की

स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद प्रदीप सिंह ने कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग ज्वाइन कर ली। फिर उन्होंने यूपीएससी परीक्षा देनी शुरू की और तीसरे प्रयास में सफलता मिली. इस प्रयास में प्रदीप सिंह ने 260वीं रैंक हासिल की थी. जिसके बाद उनका सरकारी नौकरी पाने का सपना पूरा हो गया. उन्हें भारतीय राजस्व सेवा में अधिकारी का पद मिला। लेकिन उनका लक्ष्य एक आईएएस अधिकारी बनना था। नौकरी के साथ-साथ प्रदीप सिंह एक बार फिर यूपीएससी परीक्षा की तैयारी में जुट गए.

प्रथम रैंक प्राप्त की

उन्होंने तैयारी में अपना पूरा मन लगा दिया. काम के बाद जब भी उन्हें समय मिलता तो वह यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करते थे. प्रदीप सिंह लंच ब्रेक के समय भी पढ़ाई करते थे। साल 2019 में उनकी मेहनत रंग लाई और वह यूपीएससी परीक्षा में पहली रैंक हासिल कर टॉपर बने.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App