National Highway: इस राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण से इन दोनों शहरों के बीच की दूरी कम हो गई है, जानें जल्दी

Avatar photo

By

Govind

National Highway:  पटौदी-रेवाड़ी-गुरुग्राम हाईवे का लगभग 80 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने निर्माण कंपनी को करीब 900 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट मार्च तक पूरा करने का लक्ष्य दिया है। इस 46 किलोमीटर हाईवे पर 20 अंडरपास/फ्लाईओवर हैं। इसमें छह किलोमीटर क्षेत्र को ग्रीनफील्ड के रूप में विकसित किया जाएगा।

गुरुग्राम से रेवाड़ी जाने के लिए अभी लोगों को दिल्ली-जयपुर हाईवे से होकर जाना पड़ता है. ऐसे में हाईवे पर वाहनों का काफी दबाव रहता है और लोगों को ट्रैफिक जाम की समस्या का सामना करना पड़ता है. लोगों की लंबे समय से मांग थी कि गुरुग्राम-पटौदी-रेवाड़ी सिंगल लेन रोड को हाईवे में तब्दील किया जाए

इस पर नवंबर 2021 में एनआईएआई ने गुरुग्राम-पटौदी-रेवाड़ी हाईवे बनाने का काम शुरू किया. एनआईएआई के मुताबिक, गुरुग्राम-पटौदी-रेवाड़ी राष्ट्रीय राजमार्ग एन 352डब्ल्यू का हिस्सा है। इसमें पटौदी में सात किलोमीटर लंबा बाईपास भी बनाया जा रहा है। वहीं, छह किलोमीटर हाईवे ग्रीन फील्ड होगा यानी खेतों से होकर गुजरेगा।

भूमि अधिग्रहण बना देरी का कारण: एनएचएआई ने पहले इसके निर्माण की समय सीमा मार्च 2024 तय की थी. बताया जाता है कि प्रोजेक्ट शुरू होने के बाद भूमि अधिग्रहण में कई बाधाएं आईं. जिसके कारण इसका निर्माण समय पर शुरू नहीं हो सका। पटौदी बाईपास परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण में कुछ समय लगा। 46 किलोमीटर के इस हाईवे पर 20 अंडरपास और फ्लाईओवर हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App