WEATHER UPDATE: भीषण गर्मी से जनमानस का निकला पसीना, IMD ने आंधी-तूफान और गरज के साथ दी बारिश की चेतावनी - Times Bull

WEATHER UPDATE: भीषण गर्मी से जनमानस का निकला पसीना, IMD ने आंधी-तूफान और गरज के साथ दी बारिश की चेतावनी

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः मैदानी इलाकों में आसमान से बरसती आग ने लोगों का जीना ही मुहाल कर रख दिया है। दिल्ली एनसीआर से लेकर राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी का प्रचंड रूप देखने को मिल रहा है। हालात इतने बद से बदतर हैं कि लोग धूप से बचाव को छतरी लेकर निकलने के लिए मजबूर हैं, जिससे हर कोई काफी परेशान है।

उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और कश्मीर के तो पहाड़ी हिस्सों में लगातार हो रही बर्फबारी से तो ऐसा लगने लगा कि जनवरी में प्रवेश कर हुए हैं। इसके साथ ही पूर्वोत्तर राज्यों में भी लगातार तापमान चढ़ने से गर्मी का सितम देखने को मिल रहा है, जिससे आम जनमानस पसीने से सराबोर हो रहा है। देश के कई इलाकों में बारिश होने से गर्मी से मामूली राहत जरूरी मिली। इस बीच मौसम विभाग ने देश के तमाम हिस्सों में झमाझम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

इन इलाकों में भीषण गर्मी ने निकाला पसीना

मौसम विभाग की मानें तो देश के अलग-अलग इलाकों में गर्म लू के थपेड़े चलने की उम्मीद जताई गई है। गांगेय पश्चिम बंगाल, ओडिशा और बिहार और उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, रायलसीमा और कोंकण में प्रचंड गर्मी की आशंका जताई है। इसके साथ ही 15 अप्रैल से ओडिशा और 17 अप्रैल अप्रैल से गंगीय पश्चिम बंगाल पर हावी है।

वहीं, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल और तटीय हिस्सों में गर्मी और उमस बनी रहने की चेतावनी जारी कर दी है। उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और पूर्वी उत्तर प्रदेश में कई स्थानों पर भीषण गर्मी देखने को मिल सकती है।

यूपी के कई तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार दर्ज किए जाने की उम्मीद है। बुलंदशहर, प्रयागराज, बस्ती, वाराणसी, सुल्तानपुर और आगरा में तापमान सबसे ज्यादा दर्ज किया जा सकता है। राज्य मौसम विज्ञान विभाग ने अधिकतर इलाकों में लू की उम्मीद जताई है।

यहां जमकर होगी तूफान के साथ भारी बारिश

आईएमडी के अनुसार, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में कई इलाकों में बर्फबारी के साथ बारिश देखने को मिल सकती है। 29 अप्रैल को जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी व बारिश का दौर देखने को मिल सकता है।

उत्तराखंड में हल्की बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी देखने को मिलने की संभावना है। पूर्वोत्तर भारत में छिटपुट हल्की बारिश भी दर्ज की जा सकती है। मराठवाड़ा, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और दक्षिण ओडिशा के कई इलाकों में तूफान के साथ बारिश का दौर देखने को मिलेगा।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App