Smartphone Tips: क्या आपको पता है फोन कितना डेढ़ होने के बाद चार्ज लगाना चाहिए, नहीं पता तो जानें

Avatar photo

By

Govind

Smartphone Tips: मोबाइल की बैटरी लो होने पर फोन के एडवांस फीचर्स का क्या फायदा? फोन की जरूरत इतनी बढ़ गई है कि लोग चाहते हैं कि इसकी बैटरी कभी खत्म न हो।

यही कारण है कि कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो बैटरी थोड़ी कम होने पर भी उसे बार-बार चार्जर में प्लग करते हैं। लेकिन क्या ऐसा करना सही है? जवाब न है।

ऐसे बहुत ही कम लोग होंगे जिन्हें पता होगा कि फोन को किने प्रतिशत चार्ज करना चाहिए। फ़ोन की बैटरी की सेहत बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे लगभग 20% पर प्लग इन करके छोड़ दिया जाए और इसे 80-90% चार्ज पर छोड़ दिया जाए।

यदि आप फास्ट चार्जिंग का उपयोग करते हैं तो यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि 0% से चार्ज करने पर बैटरी बहुत गर्म हो जाती है, और 80% से ऊपर, फास्ट चार्जिंग कम कुशल हो जाती है।

हालाँकि, बैटरी को ओवरचार्ज करने का कोई जोखिम नहीं है। ऐसा माना जाता है कि आजकल फोन में बैटरी हेल्थ के लिए कई बिल्ट-इन फीचर्स होते हैं, जैसे 0% तक पहुंचने से पहले फोन को बंद कर देना।

अगर आप अपने फोन को लंबे समय तक इस्तेमाल न करने की योजना बना रहे हैं तो इसे आधा चार्ज करना सबसे अच्छा विकल्प है। Apple आपके फ़ोन को हर छह महीने में चालू करने और बैटरी को सुरक्षित रखने के लिए इसे 50% तक चार्ज करने की सलाह देता है।

इसके अलावा इसमें कहा गया है कि नुकसान से बचने के लिए अपने मोबाइल फोन की बैटरी को ठंडी, सूखी जगह पर रखें। स्थानीय सस्ते चार्जर फ़ोन और उसके उपयोगकर्ता दोनों के लिए असुरक्षित हैं।

इसमें मौजूद घटक ठीक से इंसुलेटेड नहीं हैं, इसलिए शॉर्ट सर्किट और आग लगने का खतरा अधिक होता है, खासकर बाथरूम जैसी नमी वाली जगह पर। यही कारण है कि नकली चार्जर का उपयोग करना उचित नहीं है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App