Metro station: ग्रेटर नोएडा से दिल्ली जाने वालों के लिए अच्छी खबर, यहां बनेंगे 8 नए मेट्रो स्टेशन

Avatar photo

By

Sanjay

Metro station: अगर आप भी मेट्रो से सफर करते हैं तो ये खबर जरूर पढ़ें। नोएडा से दिल्ली आने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खबर है। नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एनएमआरसी) का कहना है कि बोर्ड की 38वीं बैठक में नोएडा सेक्टर 142 और बॉटनिकल गार्डन के बीच मेट्रो विस्तार परियोजना को मंजूरी दे दी गई है।

इस मेट्रो लाइन के बनने के बाद यात्री मजेंटा लाइन के जरिए सीधे दिल्ली एयरपोर्ट के टी1 तक जा सकेंगे। बोर्ड की मंजूरी के बाद इसे राज्य और फिर मंजूरी के बाद केंद्र सरकार को भेजा जाएगा।

एनएमआरसी ने एक प्रेस नोट में कहा कि बोर्ड ने सेक्टर 142 से बॉटनिकल गार्डन तक मेट्रो चलाने के लिए दायर डीपीआर (विस्तृत परियोजना रिपोर्ट) को मंजूरी दे दी है। इस परियोजना की अनुमानित लागत रु. 2254.35 करोड़ रुपये. एनएमआरसी ने कहा कि सेक्टर 142 और बॉटनिकल गार्डन के बीच मेट्रो लाइन के इस प्रोजेक्ट में कुल 8 नए रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे. इस मेट्रो लाइन की अनुमानित लंबाई 11.56 किलोमीटर है।

एनएमआरसी ने एक अधिसूचना में कहा, बॉटनिकल गार्डन नोएडा सेक्टर 44 नोएडा कार्यालय नोएडा सेक्टर 97 नोएडा सेक्टर 105 नोएडा सेक्टर 108 नोएडा सेक्टर 93 पंचशील बॉयज़ इंटर कॉलेज। यात्रियों को निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। पहले चरण में करीब 80 लाख यात्रियों के सफर करने की उम्मीद है. यह मेट्रो लाइन सेक्टर 44,45,97,99,100,104,105,108,93 को सेवाएं देगी।

दिल्ली मैट्रो की मैजेंटा लाइन इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 1 तक आसान पहुंच और आनंद विहार और नई दिल्ली रेलवे स्टेशनों तक कनेक्टिविटी प्रदान करेगी। इस मेट्रो लाइन के बाद यात्री बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन एक्वा लाइन और बसों के बीच आसानी से इंटरचेंज कर सकेंगे।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App