SBI ATM Card: ATM कार्ड से पैसे निकालने पर SBI लेता है इतना चार्ज, जानिए अभी

Avatar photo

By

Sanjay

SBI ATM Card: भारतीय बैंक आमतौर पर अपने ग्राहकों को हर महीने सीमित संख्या में ही एटीएम ट्रांजैक्शन करने की सुविधा देते हैं। बैंकों द्वारा तय सीमा के बाद एटीएम से पैसे निकालने पर बैंक शुल्क लेते हैं। बैंक अनलिमिटेड एटीएम ट्रांजेक्शन की सुविधा भी देते हैं।

लेकिन इसके लिए ग्राहकों को कुछ शर्तें पूरी करनी होंगी. भारत का सबसे बड़ा बैंक यानी भारतीय स्टेट बैंक भी ये चार्ज  वसूलता है. एसबीआई का शुल्क लेनदेन की प्रकृति और शहर के प्रकार पर भी निर्भर करता है।

यानी मेट्रो और सामान्य शहरों का चार्ज अलग-अलग है. इसके अलावा एसबीआई एटीएम कार्ड धारक को एसबीआई एटीएम कार्ड का उपयोग करके किसी अन्य बैंक के एटीएम से पैसे निकालने पर अधिक पैसे चुकाने पड़ सकते हैं।

हर बैंक ग्राहक के लिए एटीएम कार्ड शुल्क के बारे में जानना जरूरी है। इससे ग्राहक न सिर्फ अनावश्यक चार्ज से बच जाता है, बल्कि चार्ज के बारे में जानने के बाद बैंक कर्मचारियों से बेवजह बहस भी नहीं करनी पड़ती है. आज हम आपको एसबीआई एटीएम शुल्क के बारे में विस्तार से बताएंगे।

SBI एटीएम से मुफ्त लेनदेन

देश का सबसे बड़ा बैंक अपने ग्राहकों को अपने एटीएम के साथ-साथ अन्य बैंकों के एटीएम पर भी कुछ शर्तों के अधीन असीमित मुफ्त एटीएम लेनदेन की सुविधा देता है।

एसबीआई बचत बैंक खाते में 25,000 रुपये से अधिक का औसत मासिक शेष रखने वाले ग्राहक बैंक के एटीएम नेटवर्क के भीतर असीमित एटीएम लेनदेन कर सकते हैं। वहीं, अन्य बैंकों के एटीएम में इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए एसबीआई ग्राहक को 1 लाख रुपये का बैलेंस बनाए रखना होगा।

एसबीआई खाते में 1 लाख रुपये तक मासिक बैलेंस रखने वाले ग्राहक देश के छह मेट्रो शहरों यानी मुंबई, नई दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु और हैदराबाद में अन्य बैंकों के एटीएम से 3 मुफ्त लेनदेन कर सकते हैं। वहीं, दूसरे शहरों में छह ट्रांजैक्शन मुफ्त में किए जा सकते हैं। अगर कोई एसबीआई बैंक खाताधारक अपने खाते में 25,000 रुपये का मासिक बैलेंस बनाए रखता है, तो उसे एसबीआई एटीएम में एक महीने में पांच मुफ्त लेनदेन की सुविधा मिलेगी।

खाते में 25,000 रुपये से ज्यादा रखने वालों को अनलिमिटेड ट्रांजैक्शन की सुविधा मिलती है. यदि कोई एसबीआई खाताधारक अन्य बैंकों में भी असीमित एटीएम लेनदेन करना चाहता है, तो उसे 1 लाख रुपये का मासिक औसत बैलेंस बनाए रखना होगा।

फ्री लिमिट खत्म होने के बाद फीस का भुगतान करना होगा

अगर कोई ग्राहक एसबीआई द्वारा तय की गई सीमा के बाद एटीएम से कोई लेनदेन करता है तो उसे चार्ज देना होगा। अगर आप एसबीआई के अलावा किसी अन्य बैंक के एटीएम का इस्तेमाल करते हैं तो आपको प्रति वित्तीय लेनदेन 20 रुपये का भुगतान करना होगा। इस पर जीएसटी भी लगेगा. इसी तरह, एसबीआई एटीएम से पैसे निकालने या कोई अन्य लेनदेन करने पर आपको 10 रुपये और उस पर जीएसटी देना होगा।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App