Jameen ka Record: ऐसे निकले अपने परदादा की जमीन का रिकॉर्ड, है बहुत ही आसान तरीका

Avatar photo

By

Govind

Jameen ka Record: बार जल्दबाजी में गलत जगह पैसा निवेश करने से हमारा पैसा डूब जाता है और हमें जमीन भी नहीं मिलती है। इसके लिए जरूरी है कि अगर हम कोई प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं तो सबसे पहले उसका रिकॉर्ड चेक कर लें।

पहले यह काम बहुत मुश्किल था और ऑफिस के चक्कर लगाने पड़ते थे, लेकिन अब सारे रिकॉर्ड ऑनलाइन हो गए हैं। अगर आप पुराने दस्तावेज पाना चाहते हैं तो आसानी से ऑनलाइन जा सकते हैं और 10-20 साल नहीं, बल्कि 50 से 100 साल पुराने रिकॉर्ड तुरंत आपके हाथ में होंगे।

पहले लोगों को जमीन से जुड़ी जानकारी लेने के लिए राजस्व विभाग का चक्कर लगाना पड़ता था। बिना जान-पहचान के कोई भी काम करना बहुत मुश्किल था. लेकिन आज ऐसा नहीं है. आप बिना किसी पहचान के भी पुराने जमीन के रिकॉर्ड आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

ऐसे में हमें जमीन के 50 साल पुराने रिकॉर्ड की ही जरूरत होती है, लेकिन कभी-कभी 100 साल पुराने रिकॉर्ड की भी जरूरत पड़ती है. अगर आप भी पुराने जमीन के रिकॉर्ड हासिल करना चाहते हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको बता रहे हैं इसका तरीका…

जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें

लगभग सभी राज्यों के राजस्व विभाग द्वारा पुराने भूमि रिकॉर्ड देखने के लिए एक आधिकारिक पोर्टल लॉन्च किया गया है। आप अपने राज्य के भूलेख पोर्टल पर जाकर 100 साल पुराने भूमि रिकॉर्ड भी देख सकते हैं।

आप किसी भी जमीन का सबसे पुराना रिकॉर्ड केवल नाम, खसरा नंबर, खाता नंबर, जमाबंदी नंबर से देख सकते हैं। आइए आपको बताते हैं इसकी प्रक्रिया-

– मान लीजिए आप बिहार के निवासी हैं तो भूमि रिकॉर्ड की जानकारी प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको राजस्व विभाग, बिहार की आधिकारिक वेबसाइट http://bhmijanbari.bihar.gov.in/ पर जाना होगा।

-इसके बाद आप बिहार स्वराज विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर आ जाएंगे. यहां आप रजिस्टर्ड दस्तावेज़ देखें के विकल्प पर क्लिक करें।

– क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा। यहां आपको सभी जरूरी जानकारी भरकर सर्च बटन पर क्लिक करना होगा।

– जैसे ही आप सर्च बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, इसमें आपको नीचे Click Here to View Detail के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

-अब जमीन से जुड़े सभी जरूरी रिकॉर्ड/जानकारी आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगी. यदि आप अधिक विवरण देखना चाहते हैं तो विवरण देखें के विकल्प पर क्लिक करें।

यदि आप ऑफ़लाइन रिकॉर्ड हटाना चाहते हैं..

अगर आप पुराने जमीन के रिकॉर्ड को ऑफलाइन देखना चाहते हैं तो आपको राजस्व विभाग के कार्यालय में जाना होगा। फिर आपको स्वराज विभाग के संबंधित अधिकारी से भूमि रिकॉर्ड देखने के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा।

अब आपको इसमें पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी भरनी होगी और निर्धारित शुल्क संबंधित अधिकारी को जमा करना होगा। जिसके बाद स्वराज विभाग के अधिकारी द्वारा आपको जमीन के पुराने दस्तावेजों की एक प्रति उपलब्ध करा दी जाएगी।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App