Haryana Budget: हरियाणा बजट में किसानों को मिला बहुत बड़ा तोहफा, किसानो का होगा कर्जा माफ़?

By

Daily Story

Haryana Budget: किसान आंदोलन के तहत आज सीएम मनोहर लाल ने हरियाणा का बजट जारी किया. बजट में मुख्यमंत्री ने किसानों के लिए कई घोषणाएं कीं. मुख्यमंत्री ने सदन को बताया कि सरकार ने खरीफ और रबी सीजन के दौरान 29,876 करोड़ रुपये का भुगतान सीधे किसानों के खातों में किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पांच लाख से अधिक किसानों के ऋण पर ब्याज और जुर्माना माफ किया जाएगा।

Haryana Budget: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज हरियाणा का बजट पेश किया। मुख्यमंत्री ने आगामी वित्त वर्ष के लिए कुल 1,089,000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया. इस बीच मुख्यमंत्री ने किसानों पर भी बड़ा ऐलान किया. बजट ड्राफ्ट में उन्होंने किसानों के लिए ब्याज कर्ज माफी समेत कई घोषणाएं कीं.

सदन में बजट पेश करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हर सीजन में लगभग दस लाख किसान ‘मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल’ पर अपनी फसलों का विवरण प्रदान करते हैं, जो सरकार को बाजार विघटन रणनीति बनाने के लिए आवश्यक जानकारी प्रदान करता है। है।

उन्होंने कहा: सरकार ने 2023 में खरीफ और रबी किसानों के खाते में सीधे 29,876 करोड़ रुपये जमा किए हैं. भावान्तर सहायता द्वारा कुल 178 करोड़ रूपये सीधे किसानों के खातों में जमा किये गये।

किसानों के कर्ज की ब्याज पेनल्टी माफ

मनोहर लाल ने हरियाणा के किसानों को तोहफा देते हुए ऐलान किया कि पांच हजार से ज्यादा किसानों के कर्ज पर ब्याज और जुर्माना माफ किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि जो किसान 30 सितंबर, 2023 तक का कर्ज 31 मई 2024 तक जमा कराते हैं उनका ब्याज और पेनेल्टी माफ होगा।

मैं किसान का बेटा हूं: सीएम मनोहर लाल

मुख्यमंत्री ने संसद में कहा कि मैं किसान हूं, किसान का बेटा हूं और किसानों का दर्द समझता हूं. मुख्यमंत्री ने संसद को बताया कि किसान अपनी फसलों के लिए पानी पर निर्भर हैं। किसानों के लिए राहत उपाय के रूप में, एवियाना 1 अप्रैल, 2024 से बंद कर दिया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत, 4,299 गांवों को एकमुश्त अनुदान के रूप में लगभग 140 करोड़ रुपये और 54 करोड़ रुपये की वार्षिक सहायता मिलेगी।

Daily Story के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App