Homeभारतहार्मोनल चेंज को कंट्रोल करने के साथ ब्‍लड शुगर से बचाव करती...

हार्मोनल चेंज को कंट्रोल करने के साथ ब्‍लड शुगर से बचाव करती है किचन में मौजूद ये चीज, डाइट में करें शामिल

नई दिल्ली। अक्सर सर्दी के मौसम में भरपूर मात्रा में साग सब्जी देखने को मिलता है, ऐसे में बाजार में आपको मेथी की भाजी भी खूब देखने को मिलती है। अक्सर महिलाएं मेथी की भाजी को सर्द के दिनों में सब्जी, पूरी, पराठा बनाने के अलावा उसे सुखों कर पूरे साल भर कसूरी मेथी की तरह उपयोग करती हैं। कसूरी मेथी का इस्तेमाल सभी घरों में सब्जी के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा कसूरी मेथी में कैल्शियम आयरन, विटामिन सी के अलावा कार्बोहाइड्रेट एंटी इन्फ्लेमेटरी गोल्ड होते हैं, जो व्यक्ति को कई तरह के स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं।

मेथी के सेवन से पेट संबंधी दिक्कतों के अलावा त्वचा और बालों की समस्या भी दूर होती है। कसूरी मेथी के सेवन से सूजन और दर्द से राहत मिलता है साथ ही, हेयर फॉल के लिए भी कसूरी मेथी बहुत अच्छा माना गया है। रोजाना अगर आप अपने डाइट में कसूरी मेथी का सामान सेवन करते हैं, तो आपको गजब के फायदे मिलेंगे।

कसूरी मेथी के क्या-क्या फायदे हैं

कसूरी मेथी से एसिडिटी से राहत मिलती है, नियमित रूप से अगर आपके कसूरी मेथी का सेवन करते हैं, तो कब्ज, एसिडिटी और पेट दर्द जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है, इतना ही नहीं कसूरी मेथी में मौजूद विटामिन सी की एलर्जी को दूर करने के लिए काम आता है।

कसूरी मेथी में मौजूद विटामिन सी स्किन इन्फेक्शन से बचाता है, इसके अलावा बैक्टीरिया को भी नष्ट करने का काम करता है, डाक सर्कल और मुहांसे की समस्या से भी कसूरी मेथी राहत दिलाता है।

बालों के लिए भी फायदेमंद झड़ते बालों से परेशान है तो आप कसूरी मेथी का सेवन करें इसमें मौजूद आयरन और कार्बोहाइड्रेट बालों की जड़ को मजबूती देता है और डैंड्रफ की समस्या को दूर करता है।

आपके वजन को कंट्रोल करने के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद माना गया है।

शुगर पेसेंट के लिए भी फायदेमंद होता है जोकि ग्लूकोस, मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल रखता है, यह काम करता है जो कि टाइप टू डायबिटीज पेशेंट के लिए फायदेमंद है।

RELATED ARTICLES

Most Popular