Home खेल भारतीय टीम का अगला कप्तान हार्दिक पांड्या नहीं, बल्कि इस खिलाड़ी को...

भारतीय टीम का अगला कप्तान हार्दिक पांड्या नहीं, बल्कि इस खिलाड़ी को मिलेगी कमान, दिग्गज का बड़ा दावा

hardik pandya
hardik pandya

नई दिल्लीः भारत को जबसे T20 world cup 2022 के सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों 10 विकेट से हार मिली है तब से ही सारी तरफ ये चर्चाएं बढ़ गई है कि रोहित शर्मा को T20 क्रिकेट की कप्तानी छोड़ देनी चाहिए। सारे ही दिग्गज खिलाड़ी रोहित शर्मा के बाद हार्दिक पंड्या को इस जिम्मेवारी के लिए सही मानते हैं। इस बात का कयास भी लगाया जा रहा है कि रोहित शर्मा के बाद अगले T20 इंटरनेशनल के कप्तान हार्दिक पंड्या ही होंगे। हालांकि पूर्व क्रिकेटर मनिंदर सिंह ने सबसे हटकर बयान दिया है, उनका कहना है कि श्रेयस अय्यर को भारतीय टीम का अगला कप्तान बनना चाहिए।

मनिंदर सिंह ने श्रेयस अय्यर की बहुत तारीफ करते हुए उन्हें अपना फेवरेट प्लेयर तक बताया।
उनके मुताबिक श्रेयस अय्यर काफी समझदार खिलाड़ी हैं और वह गेम को काफी अच्छे तरीके से समझते भी हैं। इसके अलावा उनकी बल्लेबाजी भी काफी सराहनीय है। वह चौका छक्का लगाने में भी काफी सक्षम है अगर उन्हें किसी मैच में चौका छक्का नहीं मिलता है तो वह ओवर्स के बीच स्ट्राइक रोटेट करना भी बेहतरीन तरीके से जानते हैं। उन्हें मालूम है कि कैसे विपक्षी टीमों पर दबाव बनाना चाहिए।

हिंदुस्तान टाइम को इंटरव्यू देते वक्त जब उनसे इस बारे में सवाल पूछा गया उसके जवाब में उन्होंने कहा ‘मैं यह बात पिछले तीन-चार साल से कहता आ रहा हूं। आप जानते भी होंगे कि श्रेयस अय्यर मेरे पसंदीदा खिलाड़ी है। वह हर गेम के बारे में काफी समझदारी तरीके से सोचते हैं। श्रेयस अय्यर जब भी आईपीएल या कहीं और कप्तानी करते नजर आते हैं तो बहुत ही अच्छे लगते हैं वह एक पॉजिटिव इंसान है।

वे जब  बल्लेबाजी करने पिच पर आते हैं तो उनका अप्रोच काफी बढ़िया होता है। वह हमेशा ही रन बनाने का सोचते हैं अगर सामने वाली टीम ज्यादा ही दबाव बना रही है और चौके छक्के लगा ने में कठिनाई हो रही है तो उनके पास यह कला है कि वह बराबर स्ट्राइक रोटेट करते नजर आते हैं। वह हमेशा गेंद को गैप में मारने की कोशिश करते हैं और यह उनकी सबसे बेहतरीन क्वालिटी है।

आपको यह जानकारी होगी कि हाल ही में न्यूजीलैंड दौरे पर T20 सीरीज के लिए हार्दिक पंड्या को कप्तान बनाया गया था। पांड्या की कप्तानी में भारत ने यह श्रृंखला 1-0 से अपने नाम भी किया। लेकिन इन सबके बावजूद भी मनिंदर सिंह का यह मानना है कि लिमिटेड ओवर्स की कप्तानी के लिए श्रेयस अय्यर सबसे बेहतर विकल्प है और उन्हें ही कप्तानी का जिम्मा सौंपा जाना चाहिए।