AC Tips: फुल AC चलाने पर भी कम होगा बिजली बिल, बस अपनाएं ये टिप्स

Avatar photo

By

Sanjay

AC Tips: अप्रैल का महीना शुरू हो चुका है और गर्मी का स्तर लगातार बढ़ने लगा है. इसलिए अगर हालात ऐसे ही रहे तो जल्द ही लोग एसी चलाना शुरू कर देंगे. इसके अलावा मौसम विभाग की रिपोर्ट से यह भी पता चला है कि इस बार पहले से ज्यादा गर्मी पड़ने की संभावना है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि अप्रैल से जून तक गर्मी के दिनों में बढ़ोतरी की संभावना है. ऐसे में अगर आप ज्यादा एसी चलाएंगे तो आपका बिजली बिल भी ज्यादा आएगा। इसलिए अगर आप सही तरीके से एसी चलाएंगे तो आप बिजली बिल में बचत कर सकते हैं। आइए अब आपको एसी चलाने के सही तरीके के बारे में बताते हैं।

आमतौर पर लोगों का मानना है कि अगर वे एसी का तापमान कम रखेंगे तो कमरा जल्दी ठंडा हो जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं है। दरअसल आपको अपने एसी का तापमान 24 डिग्री पर सेट करना चाहिए। यह मानव शरीर के लिए सही तापमान है और इससे आपका बिजली बिल भी कम आएगा। आपको बता दें कि एसी में हर डिग्री की कमी पर बिजली का उपयोग 6% बढ़ जाता है। इसलिए अपना बिजली बिल बचाने के लिए एसी का तापमान 20 से 24 डिग्री पर सेट करें।

कई बार ऐसा होता है कि तापमान कितना भी कम क्यों न हो, हम एसी चला लेते हैं। हमारा कमरा कभी ठंडा नहीं होता. ऐसे में आपको एसी फिल्टर की सफाई और सर्विसिंग पर विचार करना चाहिए। आपको बता दें कि घर के अंदर की धूल भी फिल्टर में प्रवेश कर सकती है। जिसके चलते इन्हें बंद किया जा सकता है. ये बंद फिल्टर केवल एसी को प्रभावित करते हैं।

एसी पंखा चालू करो

अगर आप एसी के साथ-साथ पंखा भी चलाते हैं तो आपका कमरा कम समय में ही ठंडा हो जाता है। ऐसे में आप कम समय तक एसी का इस्तेमाल करेंगे और इससे आपका बिजली बिल भी कम आएगा। इसके अलावा आप टाइमर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. जो आपको एक निश्चित समय तक एसी का उपयोग करने की अनुमति देता है और आपके कमरे को ठंडा करने के बाद एसी स्वचालित रूप से बंद हो जाता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App