Business Idea: घर में शुरु करें मसाले वाला खास बिजनेस, हर महीने होगी छप्परफाड़ कमाई

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Small Business Idea: आज के समय हर कोई मोटी कमाई करना चाहता है। ऐसे में यदि आप कुछ ऐसा तलाश कर रहे हैें जिससे आप बेहतरीन कमाई कर सकते हैं। तो इस लेख में हम आपको एक शानदार आईडिया देने जा रहे हैं। इसमें सिर्फ एक बार पैस लगाना होता है। इसके बाद आप पूरी जिंदगी मोटी कमाई कर सकते हैं।

इस बिजनेस की खासियत ये है कि इसकी मांग हमेशा बनी रहती है। ये मसाला मार्केटिंग यूनिट का बिजनेस है। इस बिजनेस को शुरु करने के लिए काफी कम पैसों की आवश्यकता होती है। देश की रसोई में मसालों का अहम स्थान है।

देश में मसालों की काफी सारी किस्मों का लाखों टन का उत्पादन होता है। इसे बनाना काफी आसान है और रिजनल टेस्ट और फ्लेयर के आधार पर इसे तैयार किया जाता है। अगर आपको स्वाद और फ्लेवर की समझ और मार्केट का थोड़ा सा नॉलेज है तो मासाला मेकिंग यूनिट लगाकर आप मोटी कमाई कर सकते हैं।

मसाला मेकिंग के लिए कितनी लगेगी लागत

केवीआईवी की एक रिपोर्ट में मसाला बनाने की कंपनी लगाने के लिए एक डेटा तैयार किया जाता है। इस रिपोर्ट के अनुसार, मासाला बनाने की यूनिट लगाने में 3.50 लाख रुपये का खर्चा आएगा। इसमें 300 वर्ग फुट बिल्डिंग शेड पर 60 हजार रुपये और इक्विपमेंट पर 40 हजार रुपये का खर्च होगा। इसके अलावा काम शुरु होने पर होने वाले खर्च के लिए 2.50 लाख रुपये की आवश्यकता होगी। इतनी रकम में आपका बिजनेस शुरु हो जाएगा।

फंड कैसे होगा जमा

वहीं अगर आपके पास इतनी राशि नहीं है तो आप इस बिजनेस को शुरु करने के लिए बैंक से लोन भी ले सकते हैं। पीएम रोजगार स्कीम के तहत इस बिजनेस के लिए लोन लिया जा सकता है। इसके अलावा मुद्रा लोन स्कीम की भी सहायता ली जा सकती है।

जानें कहां से खरीदें समान

आपको बता दें आप होलसेल पर या फिर ऑनलाइन तरीके से मसाले और मशीन के लिए इस लिंक https://www.indiamart.com/ पर जाकर खरीदारी कर सकते हैं।

जानें कितनी होगी इनकम

प्रोजेक्ट रिपोर्ट के अनुसार, सालाना 193 क्विंटल मसालों का उत्पादन किया जा सकता है। इसमें 5400 रुपये प्रति क्विंटल के रेट से साल भर में कुल 10.42 लाख रुपये की बिक्री हो सकती है। इसमें कई सारे खर्चों को घटाने के बाद सालाना 2.54 लाख रुपये का लाभ भी होगा। यानि कि महीने में 21,000 रुपये से ज्यादा ती इनकम भी होगी।

कैसे बढ़ाएं लाभ

रिपोर्ट में कहा गया है कि यदि आप किराएं की जगह पर अपने घर में बिजनेस डालते हैं तो आपका लाभ और भी बढ़ जाएगा। घर में बिजनेस को शुरु करने पर कुल प्रोजेक्ट लागत कम ही आएगी और लाभ भी बढ़ेगा।

बाजार में बढ़ेगी सेल

वहीं आपका प्रोडक्ट आपकी डिजाइनप पैकिंग पर ही बिकता है। पैकिंग के लिए किसी भी पैकेजिंग एक्सपर्ट से सलाह जरुर कर लें और अपनी सेविंग को बेहतर बनाएं। आप अपने प्रोडक्ट को स्थानीय मार्केट में ही उतारें। दुकानदारों और घरों में सीधा कॉन्टैक्ट करें।

इसके अलावा कंपनी की एक वेबसाइट भी बनाएं और उसमें भी प्रोडक्ट का जिक्र जरुर करें। इसके साथ में सोशल मीडिया पेज भी बनाएं जिससे कि आपके प्रोडक्ट के बारे में पूरी दुनिया को पता लग सके।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App