7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों का बढ़ा DA, जानें कितने तरह के मिलते हैं भत्ते

Avatar photo

By

Sanjay

7th Pay Commission: हाल ही में केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का डीए यानी महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है. केंद्र सरकार ने कर्मचारियों की संख्या 46% से बढ़ाकर 50% कर दी है. 

होली से पहले ही केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है. डीए यानी महंगाई भत्ता हर साल बढ़ता है और यह लगातार तीसरी बार है जब डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है.

सरकार की ओर से केंद्रीय कर्मचारियों को कोई डीए नहीं मिलेगा. दरअसल, कई अन्य भत्ते भी दिए जाते हैं. आइए जानते हैं केंद्रीय कर्मचारियों को और कितने भत्ते मिलते हैं।

मकान के लिए भी भत्ता मिलता है

केंद्रीय कर्मचारियों को भत्ते के अलावा रहने की भी बात कही गई है. जिसे हाउस रेंट अलाउंस यानी एचआरए भी कहा जाता है. डीए की तरह यह भी सभी कर्मचारियों को समान रूप से नहीं मिलता है.

हर शहर के हिसाब से अलग-अलग फीस चुकाई जाती है. इसके लिए सातवें वेतन आयोग के तहत शहरों को तीन श्रेणियों में बांटा गया है. ये श्रेणियां एक्स, वाई और जेड हैं। कर्मचारियों को तदनुसार हराया जाता है।

हाल ही में सरकार ने एचआरए में बढ़ोतरी का भी ऐलान किया है. जिसमें नई घोषणा के बाद एक्स में 30 फीसदी, वाई में 20 फीसदी और जेड में 10 फीसदी एचआरए दिया जाएगा.

और आपको ये भत्ते मिलते हैं

सरकार केंद्रीय कर्मचारियों का पूरा ख्याल रखती है. केंद्रीय कर्मचारियों को डीए, एचआरए के अलावा कई अन्य भत्ते भी दिए जाते हैं. जिसमें बच्चों की पढ़ाई के खर्च के लिए बाल शिक्षा भत्ता दिया जाता है।

इसलिए ट्रांसफर पर और ऑफिस आने-जाने के लिए यात्रा भत्ता भी दिया जाता है. इसके साथ ही ड्रेस भत्ता भी दिया जाता है और बच्चों की देखभाल से जुड़े अन्य भत्ते भी केंद्रीय कर्मचारियों को दिए जाते हैं.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App