WEATHER FORECAST: छतरी निकाल लो मेरे भैया, 3 दिन इन 11 राज्यों में होगी भयंकर बारिश

Avatar photo

By

Vipin Kumar

WEATHER FORECAST: पश्चिमी विक्षोभ के चलते एक बार फिर देशभर के तमाम इलाकों में बादल डेरा डालने वाले हैं, जिससे जगह-जगह बारिश और तेज हवा का दौर देखने को मिलेगा। वैसे भी उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी ने तापमान में काफी गिरावट कर दी है, जिससे लोगों को कड़ाके की सर्दी का सामना करना पड़ रहा है।

पश्चिमी यूपी और हरियाणा सहित तमाम मैदानी हिस्सों में सुबह से धूप खिली होने से दोपहर में तापमान बढ़ सकता है। दूसरी तरफ पूर्वोत्तर राज्यों में भी इन दिनों तापमान बढ़ने से लोगों को गर्मी सताने लगी है। दक्षिण भारत की बात करें तो देर रात कुछ हिस्सों में झमाझम बारिश होने से तापमान काफी नीचे गिर गया। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में बादलों की गरज के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश

आईएमडी के मुताबिक, तर पश्चिम भारत में मौसम पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है, जिससे कई हिस्सों में बारिश की संभावना जताई गई है। 13 मार्च और 14 मार्च को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश का दौर देखने को मिल सकता है।

भारत के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए, प्रचलित पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के तहत, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के क्षेत्रों में 13 मार्च को हल्की बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। मौसम विभाग के अनुसार, 14 मार्च तक पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बादलों की गरज के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। गंगीय पश्चिम बंगाल क्षेत्र में 13 मार्च से 17 मार्च तक हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है।

यहां जानें कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, 14 मार्च से 17 मार्च तक ओडिशा में बादलों की गरज और बिजली की चमक के साथ बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। झारखंड, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के तमाम इलाकों में 16 मार्च और 17 मार्च को हल्की बारिश होने की उम्मीद जताई गई है।

पूर्वोत्तर में अगले तीन दिनों में असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। आगामी 6 दिनों में अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी होने की उम्मीद जताई गई है। आगामी 3 दिनों में आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुडुचेरी में गर्मी पड़ने के आसार जताए गए हैं। राजधानी दिल्ली में 13 मार्च को बारिश होने की संभावना जताई गई है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App