Walking vs Treadmill: आउटडोर वॉक या ट्रेडमिल, देखिये आपके स्वास्थ्य के लिए कोनसी एक्सरसाइज है बेहतर

By

Daily Story

Walking vs Treadmill: अक्सर यह सवाल उठता है कि क्या बाहर दौड़ना बेहतर है या जिम में ट्रेडमिल पर या अपने घर की चारदीवारी के भीतर। दोनों ही तरीके व्यायाम करने वाले लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय हैं। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि इनमें क्या अंतर है और इससे क्या फायदे या नुकसान हो सकते हैं।

Walking vs Treadmill: आज की जीवनशैली में स्वस्थ रहने के लिए आपको शारीरिक गतिविधियों पर ध्यान देने की जरूरत है। ऐसे में लोगों को काफी अभ्यास की जरूरत है. इन्हीं तरीकों में से एक है ट्रेडमिल, लेकिन अक्सर यह सवाल पूछा जाता है कि क्या ट्रेडमिल पर चलना ज्यादा फायदेमंद है या बाहर घूमना? दोनों विधियाँ सर्वविदित हैं और लोग अपनी इच्छानुसार इन्हें आज़माते हैं।

‘ट्रेडमिल’ और ‘आउटडोर वॉक’ में फर्क

दो प्रशिक्षण विधियों “ट्रेडमिल” और “बाहर घूमना” के बीच एक बड़ा अंतर है। जब आप बाहर दौड़ते हैं, तो आपके शरीर पर विपरीत वायु दबाव का अनुभव होता है, जो बेहतर कसरत के लिए फायदेमंद माना जाता है। हालाँकि, जब आप ट्रेडमिल पर दौड़ते हैं तो ऐसा कुछ नहीं होता है, क्योंकि आप एक ही जगह पर दौड़ रहे होते हैं। ऐसे में अगर आप तेजी से वजन कम करने के लिए दौड़ रहे हैं तो ट्रेडमिल पर दौड़ने से ज्यादा ताजी हवा में चलने से आपको फायदा होगा।

दोनों में से क्या चुनें?

दोनों तरीकों के अपने-अपने फायदे और नुकसान हैं। सबसे पहले बात करते हैं सुविधा की. यदि आपका शेड्यूल बहुत व्यस्त है और आप जिम जाने के लिए समय नहीं चुन सकते हैं या इसका खर्च वहन नहीं कर सकते हैं, तो आप आउटडोर लंबी पैदल यात्रा का विकल्प चुन सकते हैं। साथ ही, बाहर के मौसम की परवाह किए बिना, ट्रेडमिल जिम में या घर पर दौड़ना सुविधाजनक बनाते हैं।

जब स्वास्थ्य की बात आती है, तो बाहर घूमने के फायदे यह हैं कि अगर आप खूब चलते हैं, तो इससे आपके शरीर को बहुत सारे लाभ मिल सकते हैं। बाहरी हवा, धूप आदि। स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, ताजी हवा शरीर और हृदय के स्वास्थ्य के लिए कई लाभ रखती है। जिम में या घर पर ट्रेडमिल पर चलने से आपके शरीर की गति में कोई खास बदलाव नहीं आता है और आप सूरज की रोशनी से मिलने वाले विटामिन डी से भी दूर रहते हैं। ऐसे में ऐसा विकल्प चुनने की सलाह दी जाती है जो आराम और बेहतर स्वास्थ्य दोनों को ध्यान में रखे।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Daily Story के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App