सरकार का तोहफा, एक पॉलिसी में स्वास्थ्य और प्रॉपर्टी बीमा सहित मिलेंगे कई छप्परफाड़ लाभ, जानें डिटेल

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः सरकारों की तरफ से अब कुछ ऐसी स्कीम चलाई जा रही हैं, जो किसी वरदान की तरह साबित हो रही हैं। अगर आप हेल्थ प्रॉपर्टी और हेल्थ का बीमा एक ही पॉलिसी से लेना चाहते हैं तो फिर जरूरी बातों का समझना होगा, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। ऐसी पॉलिसी से जुड़ने के लिए लोगों में काफी उत्सुकता भी दिखाई दे रही है। हालांकि, अभी योजना से जोड़ने का काम शुरू नहीं हुआ है।

इस पॉलिसी को बीमा विस्तार नाम भी दिया जा सकता है। फैमिली फ्लोटर यानी एक पॉलिसी में सभी परिवारों को बीमा कवर वालों को बंपर लाभ मिलेगा। बीमा रेगुलेटर इरडा ने अभी हैदराबाद में इस पॉलिसी पर बीमा कंपनियों के साथ मंथन करने का काम किया है। सूत्रों की मानें तो इसका प्रीमियम 1500 रुपये के लगभग तय किया जा सकता है। बीमा विस्तार पॉलिसी का मकसद गांवों समेत देश की अधिक से अधिक जनता तक बीमा का लाभ पहुंचाना है।

जानिए पॉलिसी से जुड़ी जरूरी बातें

तेलंगाना की राजधानी इरडा प्रमुख देबाशीष पंडा नेतृत्व में बैठक में बीमा विस्तार की तमाम जानकारी प्रस्तुत की गईं। सूत्रों के अनुसार, जीवन, प्रॉपर्टी और पर्सनल एक्सिडेंट के मामले में 2-2 लाख रुपये का बीमा कवर का फायदा मिलता है। हॉस्पिटल कैश के नाम से स्वास्थ्य कवर का फायदा मिलेगा।

पॉलिसी में दस दिन के लिए मैक्सिमम 5 हजार तक का बिल कैशलेस से भुगतान बिना कागज जमा किए दावा करने का काम किया जा सकात है। जीवन कवर प्रीमियम लगभग 800 रुपये हो सकता है। वहीं, 500 रुयपे में स्वास्थ्य कवर और 100 रुपये के पर्सनल एक्सीडेंट कवर का फायदा मिलेगा। इसके साथ ही प्रॉपर्टी कवर का प्रीमियम 100 रुपये से भी कमा रखा जाने की उम्मीद है।

एजेंटों को दिया जा सकता है इतने फीसदी कमिशन

आपने देखा होगा कि किसी भी पॉलिस को जन-जन तक पहुंचाने में एजेंटों का बहुत बड़ा किरदार होता है। एजेंट ही पॉलिसी से लोगों को जोड़ने का काम करते हैं। चर्चा ह कि इस पॉलिसी से एजेंटों को जोड़ने के लिए करीब 10 फीसदी तक कमिशन देने का काम किया जा सकता है।

इसके साथ ही इरडा काफी समय से बीमा सुगम, बीमा विस्तार और बीमा वाहक के रूप में बीमा त्रयी पेश करने की तैयारी में है। इसके साथ ही डिजिटल प्लेटफॉर्म ‘बीमा सुगम’ को इरडा ने पिछले महीने मंजूरी दी थी। जानकारी के लिए बता दें कि सरकार की तरफ से कई महत्वपूर्ण स्कीम चलाने का काम किया जा रहा है, जिसके लोगों को बड़े स्तर पर फायदा भी मिल रहा है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App