Mulethi Tea Benefits: मुलेठी के फायदे जानकर आप हैरान हो जायेंगे, कई तरह की बीमारियों को दूर करती है मुलेठी

By

Daily Story

Mulethi Tea Benefits: अंग्रेजी में मुलेठी का मतलब लिकोरिस होता है और इसकी चाय को हफ्ते में तीन से चार बार पीने से कई फायदे होते हैं। मुलेठी की चाय न केवल ठंड के मौसम में गर्माहट लाती है, बल्कि तनाव, सर्दी और खांसी से भी छुटकारा दिलाती है। तो आइए जानते हैं इसके चमत्कारी फायदे।

Mulethi Tea Benefits: मुलेठी की चाय कई तरह से आपकी मदद कर सकती है। मुलेठी एक ऐसा पौधा है जिसमें कई औषधीय गुण होते हैं। इसका उपयोग सर्दियों में गर्मी के लिए किया जाता है। आयुर्वेदिक चिकित्सा में इसका उपयोग कई औषधियां बनाने में भी किया जाता है। हालांकि मुलेठी के कई फायदे हैं, लेकिन अपनी तीखी प्रकृति के कारण यह स्वास्थ्यवर्धक नहीं है।

सर्दियों में इसका उपयोग चाय या काढ़े के रूप में किया जाता है। इसके अलावा, अपने मीठे स्वाद के कारण मुलेठी का उपयोग अंगूर सहित कई खाद्य पदार्थों में किया जाता है। इसके अलावा कई मिठाइयां भी बनाई जाती हैं. एक बार जब आप इसे देखेंगे, तो आपको एहसास होगा कि मुलेटी कई आश्चर्यजनक लाभ प्रदान करता है।

तो आइए जानते हैं मुलेठी के ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में

तनाव कम करता है

मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए भी मुलेठी बहुत फायदेमंद है। इसलिए इसका सेवन हमेशा कभी-कभार ही करना चाहिए।

सर्दी, जुकाम, खांसी में आराम मिलता है

एक प्राकृतिक ब्रोन्कोडायलेटर. सर्दियों में हम अक्सर सर्दी और खांसी जैसे लक्षणों से पीड़ित होते हैं, लेकिन मुलेठी की चाय या इसका काढ़ा पीने से लक्षणों से काफी राहत मिल सकती है। यह सूखी खांसी के लिए विशेष रूप से प्रभावी है।

PCOD या PCOS के लक्षणों को कम करता है

मुलेठी महिलाओं में पीसीओएस (पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम) और पीसीओएस (पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम) के लक्षणों से काफी हद तक राहत दिला सकती है। ऐसे में मुलेठी महिलाओं में अनियमित मासिक धर्म और उससे जुड़े मोटापे को कम करने में मदद करती है।

हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करती है

रोजाना मुलेठी का सेवन हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने में भी मदद कर सकता है। हाइपरपिग्मेंटेशन के कारण चेहरे पर उम्र के धब्बे पड़ जाते हैं और मुलेठी इन्हें जड़ से हटाने में मदद करती है और चेहरे की प्राकृतिक चमक बनाए रखने में भी मदद करती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Daily Story के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App