SIP Investment Plan: करोड़पति बनने के लिए इस जगह पर करें 5 हजार रुपए निवेश, हो जाएगी बल्ले बल्ले

Avatar photo

By

Sanjay

SIP Investment Plan: लोग अक्सर करोड़पति बनने का सपना देखते हैं और चाहते भी हैं कि जल्द से जल्द करोड़पति बन जाएं… हालांकि, अगर आप योजनाबद्ध तरीके से योजना बनाएं तो आपकी यह इच्छा भी पूरी हो सकती है। चौंकिए मत, व्यवस्थित तरीके से निवेश करके आप जल्द से जल्द करोड़पति बन सकते हैं। यहां हम ऐसी ही एक प्लानिंग के बारे में बताने जा रहे हैं.

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) के जरिए निवेश करके आप न सिर्फ करोड़पति बन सकते हैं बल्कि 5 करोड़ रुपये तक की रकम भी जमा कर सकते हैं. एसआईपी एक ऐसा तरीका है जिसकी मदद से आप हर महीने एक निश्चित रकम म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। म्यूचुअल फंड में निवेश की गई रकम पर कंपाउंडिंग रेट मिलता है, जिससे आपकी निवेश की गई रकम तेजी से बढ़ती है। इसके अलावा, बाजार से जुड़े होने के कारण म्यूचुअल फंड अधिक रिटर्न भी देते हैं। जिससे धन में तेजी से वृद्धि होती है।

कितना जमा करने पर मिलेंगे 5 करोड़ रुपये?

फंड्सइंडिया रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक, अगर आप योगदान में 10 फीसदी सालाना बढ़ोतरी के साथ हर महीने 50 हजार रुपये की एसआईपी शुरू करते हैं और इस पर कम से कम 12 फीसदी ब्याज मिलता है तो 7 साल में 80 लाख रुपये जमा हो जाएंगे. हालांकि, अगले 3 साल में 80 लाख रुपये और जमा होंगे. जबकि तीसरे 80 लाख रुपये के लिए 2 साल और लगेंगे. इस तरह, 10 साल के भीतर आपका फंड 1.60 करोड़ रुपये हो जाएगा, जबकि 13वें साल तक यह 3.2 करोड़ रुपये हो जाएगा।

इसी तरह अगर आप 10 फीसदी सालाना ग्रोथ के साथ हर महीने 50 हजार रुपये का निवेश जारी रखते हैं तो 17वें साल तक अनुमानित 12 फीसदी ब्याज पर आपका कुल फंड 5.6 करोड़ रुपये हो जाएगा. हालाँकि, यह निश्चित नहीं है कि म्यूचुअल फंड में आपकी अपेक्षित रुचि 12 प्रतिशत होगी। यह कम या ज्यादा हो सकता है. जिसका असर आपके पैसों पर पड़ेगा.

अगर 10% अंशदान में बढ़ोतरी नहीं हुई तो क्या होगा?

यदि आप सालाना आधार पर अपना योगदान 10% नहीं बढ़ाते हैं, तो 5 करोड़ रुपये का लक्ष्य हासिल करने में थोड़ा और समय लगेगा। पहले 80 लाख रुपये जमा करने में 8 साल लग जाते हैं. इसके बाद अगले 80 लाख रुपये जमा करने में 4 साल और तीसरा 80 लाख रुपये जमा करने में 3 साल लगते हैं. स्थिति यह होगी कि 5.6 करोड़ रुपये तक की रकम कमाने में आपको 21 साल लग सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App