Lifestyle : किचन गार्डन में ही उगाएं गर्मियों की ये सब्जियां, सेहत को भी होगा फायदा

Avatar photo

By

Sanjay

Lifestyle : गर्मी का मौसम आ गया है. पिछले कई दिनों से गर्मी तेजी से बढ़ती जा रही है। ऐसे में स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है. जिसके लिए आपको ताजे फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अपने घर में उगा सकते हैं, आइए जानते हैं…

गर्मियों के दौरान अपने किचन गार्डन में सब्जियां उगाना बहुत फायदेमंद हो सकता है। इससे आप अपने घर पर ताजी सब्जियां पा सकते हैं, जो न केवल स्वादिष्ट होती हैं बल्कि सही मात्रा में पोषक तत्व भी प्रदान करती हैं।

टमाटर

गर्मी के दिनों में टमाटर की मांग काफी बढ़ जाती है. देशभर में लोग इसका सेवन सलाद के रूप में करते हैं। ऐसे में इसकी कीमत बढ़ने का खतरा है. लेकिन अगर आप अपने किचन गार्डन में टमाटर उगाते हैं, तो आपको इसके रेट ऊपर या नीचे होने की चिंता नहीं होगी। साथ ही आपको ताजा अच्छे टमाटर भी घर पर ही मिल जायेंगे.

 

खीरा

 

खीरा एक ऐसी सब्जी है जिसका उपयोग गर्मी के दिनों में बढ़ जाता है। यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. गर्मियों में इसका इस्तेमाल न सिर्फ सलाद के तौर पर किया जाता है बल्कि लोग इसका रायता खाना भी पसंद करते हैं. ऐसे में आप इसे अपने किचन गार्डन में भी लगा सकते हैं.

 

बैंगन

 

बैंगन का भरता खाना ज्यादातर सभी को पसंद होता है. आप इसे अपने किचन गार्डन में भी लगा सकते हैं. इसमें ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती

बैंगन का भरता खाना ज्यादातर सभी को पसंद होता है. आप इसे अपने किचन गार्डन में भी लगा सकते हैं. इसमें ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती.

हरी मिर्च

हरी मिर्च खाने का स्वाद दोगुना करने में अहम भूमिका निभाती है। आप इसे अपने किचन गार्डन में उगा सकते हैं। आप इसे गमले में भी उगा सकते हैं.

ये सब्जियां भी लगा सकते हैं…

टमाटर, खीरा, बैंगन और हरी मिर्च के अलावा और भी कई सब्जियां हैं जिन्हें आप किचन गार्डन में लगा सकते हैं. इनमें भिंडी, पालक, धनिया, पुदीना आदि शामिल हैं। इन सभी सब्जियों को उगाने में ज्यादा मेहनत नहीं लगती है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App