UP Board Result 2024: यूपी बोर्ड का रिजल्ट मोबाइल से कैसे देखें, जानिए आसान तरीका

Avatar photo

By

Vipin Kumar

UP Board Result 2024: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से आज यूपी बोर्ड दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट जारी होगा, जिसे लेकर छात्रों के चेहरे पर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। अगर आपका बच्चा हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की पढ़ाई कर रहा है तो फिर यह खबर बड़े ही काम की साबित होने वाली है।

रिजल्ट चेक करने के लिए आपको कहीं भी परेशान होने की जरूरत नहीं होगी। आप घर बैठे ही अपने मोबाइल से रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इतना ही नहीं मोबाइल से सब्जेक्ट वाइज नंबर चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। प्रयागराज परिसर में दोपहर दो बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रिजल्ट की आधिकारिक घोषणा होनी है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

दोपहर में जारी होगा रिजल्ट

यूपी बोर्ड के दसवीं और बारहवीं के छात्रों का इंतजार खत्म होने जा रहा है। बोर्ड की तरफ से दोपहर 2 बजे रिजल्ट का आधिकारिक ऐलान किया जाएगा, जिसे लेकर छात्रों के चेहरे पर काफी खुशी देखने को मिल रही है। छात्र आधिकारिक वेबसाइट के जरिए upmsp.edu.in, upresults.nic.in अपना रिजल्ट चेक करने का काम कर सकते हैं।

इसके साथ स्कोरकार्ड की जांच करने के लिए छात्रों को अपना पंजीकरण नंबर/रोल नंबर और पासवर्ड दर्ज करने की जरूरत होगी। इतना ही नहीं अपने नाम से भी रिजल्ट को चेक कर सकते हैं। इसके अलावा आप सीधे लिंक https://upmsp.edu.in/ के माध्यम से भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

इस बार इंटरमीडिए में में 25,60,882 छात्रों के लिए 22 फरवरी से 9 मार्च के बीच परीक्षा हुई थी। 12वीं के लिए यूपी बोर्ड परीक्षा राज्य के 7,864 से अधिक परीक्षा केंद्रों बनाए गए थे। वहीं, 16 से 31 मार्च तक कॉपियों का मूल्यांकन कर दिया।

मोबाइल से ऐसे चेक करें यूपी बोर्ड का रिजल्ट

यूपी बोर्ड के रिजल्ट के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर जाकर क्लिक करें।

इसके बाद होमपेज पर UP Board Result 2024 वाले लिंक पर क्लिक करने करने की जरूरत होगी।

फिर नया पेज ओपन होगा। यहां छात्र लॉगिन विवरण दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक करने की आवश्यकता होगी।

इसके बादआपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा।

रिजल्ट चेक करें और भविष्य के संदर्भ के लिए इसे सेव करने की जरूरत होगी।

इसके बाद आपका रिजल्ट दिख जाएगा।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App