lifestyle: बिजली बोर्ड के स्विच का रंग हमेशा सफेद क्यों रहता है, जानिए इसके पीछे का राज

Avatar photo

By

Govind

lifestyle: हमारे घरों में कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो आपको हर जगह मिल जाएंगी। अगर आप पूरे भारत में किसी भी घर में जाएंगे तो आपको सफेद रंग का स्विच बोर्ड जरूर दिखेगा। हालाँकि, क्या आप स्विच बोर्ड के लिए सफेद रंग चुनने के पीछे का तर्क जानते हैं? आइये इस लेख में जानते हैं.

स्विच बोर्ड सफेद क्यों होते हैं?

स्विच बोर्ड के सफेद होने के पीछे अलग-अलग कारण हैं। अधिकांश दीवार रंगों की तुलना में सफेद स्विच को पहचानना आसान होता है।

यह एक बड़ा कारण है कि स्विच बोर्ड सफेद होते हैं। आपको बता दें कि इसके साथ ही सफेद स्विच बोर्ड हर रंग की दीवारों के साथ आसानी से मैच हो जाते हैं।

आपको बता दें कि ऐसा नहीं है कि स्विच बोर्ड सिर्फ सफेद रंग का ही हो। मार्केट में आपको ब्लैक, ग्रे जैसे अलग-अलग तरह के कलरफुल और फैंसी स्विच बोर्ड भी देखने को मिल जाएंगे।

कौन से रंग स्विच सर्वोत्तम हैं?

आपको बता दें कि स्विच बोर्ड ब्लैक, व्हाइट, ऑफ व्हाइट, ग्रे और ब्लू कलर में उपलब्ध होगा। यह आपको देखना है कि इनमें से कौन सा रंग आपके घर के लिए सबसे अच्छा स्विच बोर्ड होगा। घर के पेंट और साज-सज्जा के अनुसार स्विच बोर्ड का आकार और रंग चुनें।

कई बार लोगों के मन में यह सवाल होता है कि सॉकेट में इतना बड़ा छेद क्यों होता है। आपको बता दें कि सॉकेट के ऊपर बने बड़े छेद से करंट नहीं आता है। यह अर्थिंग के लिए है.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App