इस विदेशी सब्जी की खेती से चमकी यूपी के किसानों की किस्मत, अब कमा रहा है लाखों

Avatar photo

By

Business Desk

Kisan News: सहारनपुर के मेरवानी में रहने वाले किसान (यूपी सहारनपुर किसान) आदित्य त्यागी का कहना है कि वह वन विभाग से सेवानिवृत्त हुए हैं। जब वे यूरोप गए तो वहां जैविक विधि से बैंगनी गोभी पैदा करने का विचार आया। इसके बाद वह अपने गांव पहुंचे और इस विदेशी सब्जी की खेती शुरू कर दी.

आजकल कई किसान खेती के अलावा रोजगार के दूसरे विकल्प तलाश रहे हैं और कई किसान ऐसे भी हैं जो पारंपरिक खेती की जगह आधुनिक खेती करके अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं. इसी तरह उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में एक किसान ने जैविक विधि से विदेशी सब्जी की खेती कर खूब कमाई की.

यूरोप भ्रमण के दौरान आया आइडिया

सहारनपुर के मेरवानी में रहने वाले किसान (यूपी सहारनपुर किसान) आदित्य त्यागी का कहना है कि वह वन विभाग से सेवानिवृत्त हुए हैं। जब वे यूरोप गए तो वहां जैविक विधि से बैंगनी गोभी पैदा करने का विचार आया। इसके बाद वह अपने गांव पहुंचे और इस विदेशी सब्जी की खेती शुरू कर दी. रिटायरमेंट के बाद से उनका पूरा ध्यान खेती पर रहा है।

उन्हें खेती का इतना शौक है कि वे विदेश जाकर खेती के अलग-अलग तरीके सीखते हैं। खेती के तरीके के बारे में उन्होंने कहा कि देश में ज्यादातर किसान गेहूं, धान, गन्ना जैसी फसलों पर काफी मेहनत करते हैं. लेकिन उन्हें अपनी मेहनत के अनुरूप परिणाम नहीं मिल पाता है।

आधुनिक खेती से वे अच्छा मुनाफा कमाते हैं। अपनी यूरोप यात्रा के दौरान उन्होंने वहां उगाई जाने वाली बैंगनी गोभी की खेती के बारे में जानकारी हासिल की। इसके बाद वे वहां से बीज लाए और अपने देश में खेती करने लगे। इसके साथ ही वे सब्जियां भी उगा रहे हैं. इसी तरह की फसलें बेंगलुरु और पुणे जैसे बड़े शहरों के आसपास भी उगाई जाती हैं।

भारी मुनाफा कमा रहे हैं

त्यागी का कहना है कि सरकार जैविक खेती को भी बढ़ावा दे रही है ताकि किसानों की आय दोगुनी हो सके. बैंगनी पत्तागोभी देश में पैदा होने वाली पत्तागोभी से लगभग चार गुना दाम पर मिलती है। इनके गुणों के कारण इनकी मांग भी अधिक है। आजकल बहुत से लोग विदेशी सब्जियां और फल पसंद कर रहे हैं। उन्होंने देश के किसानों से कहा है कि किसान पारंपरिक खेती के साथ-साथ आधुनिक खेती करके भी अच्छी आमदनी कमा सकते हैं.

Business Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App