Health tips: महिलाएं खाएं ये 5 चीज, दिखेंगे एकदम नौजवान

Avatar photo

By

Sanjay

Health tips: क्या आप अक्सर कमज़ोरी और सुस्ती महसूस करते हैं? क्या शरीर में आयरन का स्तर भी कम हो गया है, ऐसे में चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि विशेषज्ञों द्वारा सुझाए गए सुपरफूड खाकर आप ऐसी समस्याओं से आसानी से बच सकते हैं। इसके अलावा इन्हें रोजाना अपनी डाइट में शामिल करके महिलाएं लंबी उम्र तक जवान और फिट दिख सकती हैं। आयुर्वेद एक्सपर्ट चेताली ने इंस्टाग्राम पर इन सुपरफूड्स की जानकारी शेयर की है.

विशेषज्ञों का कहना है, ”पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ महिलाओं को लंबे समय तक स्वस्थ और जवान बनाए रख सकते हैं।” कुछ खाद्य पदार्थ सुपरफूड की तरह महिलाओं के स्वास्थ्य पर असर डालते हैं। महिलाओं को अनियमित पीरियड्स, बांझपन और रजोनिवृत्ति से पहले और बाद के सिंड्रोम जैसी समस्याओं से बचने और खोई हुई ऊर्जा पाने के लिए अपने आहार में कुछ सुपरफूड्स को शामिल करना चाहिए।

आंवला एक आयुर्वेदिक रसायन है, सिर्फ महिलाएं ही नहीं बल्कि हर उम्र के लोगों को रोजाना आंवला खाना चाहिए। इसमें उच्च मात्रा में विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। इसके अलावा आंवले में पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, बी, फाइबर, प्रोटीन, आयरन और मैग्नीशियम भी होता है। इसे खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है।

पाचन बेहतर होता है और पीरियड्स से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं। इसके अलावा यह चेहरे पर चमक लाता है और बालों को लंबा और घना बनाता है। आप रोजाना 1 कच्चा आंवला, पाउडर, जूस आदि ले सकते हैं।

खजूर

महिलाओं को एक साथ कई जिम्मेदारियां निभानी पड़ती हैं और 70 प्रतिशत गृहिणियां/महिलाएं भारी काम के बोझ के कारण अपने स्वास्थ्य से समझौता कर लेती हैं। ऐसी महिलाओं को अपनी डाइट में खजूर को शामिल करना चाहिए. यह सुपरफूड स्फूर्तिदायक है, जो कमजोरी और सुस्ती दूर करता है, शरीर में आयरन का स्तर बढ़ाता है और पीरियड्स को नियमित करता है।

तिल के बीज

तंत्रिका तंत्र से लेकर आपकी मांसपेशियों और हड्डियों के स्वास्थ्य तक, तिल वात असंतुलन के कारण होने वाली समस्याओं को ठीक करता है और मासिक धर्म के दर्द और ऐंठन को कम करता है। पीरियड्स से 15 दिन पहले 1 चम्मच भुने हुए तिल का सेवन करें।

नारियल

नारियल प्रकृति में सुपर कूलेंट है। अत: यह पित्त और वात दोष को दूर करता है। नारियल शारीरिक शक्ति बढ़ाता है, हड्डियों को स्वस्थ रखता है, थायराइड को ठीक से काम करने में मदद करता है और स्त्री रोग संबंधी विकारों को दूर करता है। इन सभी स्वास्थ्य लाभों को पाने के लिए रोजाना नारियल का एक छोटा टुकड़ा खाएं।

काली किशमिश एक्सपर्ट चेताली की भी पसंदीदा है. यह कई बीमारियों में रामबाण की तरह काम करता है। रोज सुबह अपनी सुबह की शुरुआत काली किशमिश से करें। यह आयरन के स्तर को बढ़ाता है, आंतों को साफ करता है, दिमाग को शांत रखता है, उच्च पित्त को कम करता है और शरीर को पर्याप्त पोषण प्रदान करता है।

आप भी इन सुपरफूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके खुद को फिट रख सकते हैं. अगर आपको ये कहानी पसंद आई हो तो कृपया इसे लाइक करें और फेसबुक पर शेयर करें. इसी तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। कृपया अपने विचार हमें लेख के ऊपर कमेंट बॉक्स में भेजें।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App