Health Tips: सुबह हो या शाम, जानिए गर्मियों में वर्कआउट करने का सबसे अच्छा समय

Avatar photo

By

Sanjay

Workout: हर मौसम में व्यायाम करना बहुत जरूरी है। यह न सिर्फ आपको शारीरिक बल्कि मानसिक रूप से भी स्वस्थ रखता है। ऐसे में अक्सर लोगों के मन में यह भ्रम रहता है कि व्यायाम करने का सही समय क्या है।

अगर आप भी इन सवालों का जवाब जानना चाहते हैं कि गर्मियों में वर्कआउट सुबह करना चाहिए या शाम को, सेहत के लिए सबसे अच्छा वर्कआउट कौन सा होगा, तो आइए इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

सुबह-सुबह वर्कआउट करने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। इस समय वातावरण में ऑक्सीजन की मात्रा अधिक होती है, ऐसे में खुली हवा में आपका दिमाग भी शांत और तरोताजा रहता है। ऐसा माना जाता है कि सुबह के वर्कआउट से नींद की गुणवत्ता भी बेहतर होती है। इसके अलावा यह आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में भी मदद करता है।

कई लोग शाम के समय व्यायाम भी करते हैं. शाम का वर्कआउट उन लोगों के लिए भी एक अच्छा विकल्प है, जिन्हें जल्दी उठना पसंद नहीं है, या जो ऑफिस या कॉलेज के व्यस्त शेड्यूल में सुबह वर्कआउट के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं। इस समय व्यायाम करने से मस्तिष्क में कोर्टिसोल नामक तनाव हार्मोन का स्तर कम हो जाता है, जिससे आप अधिक आराम महसूस करते हैं।

गर्मियों में वर्कआउट करने का सबसे अच्छा समय क्या है?

गर्मी के मौसम में वर्कआउट करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। विशेषज्ञ इन दिनों व्यायाम के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा मानते हैं। यानी जब सूरज की किरणें बहुत तेज़ न हों। ऐसे में हवा भी अच्छी चल रही है और तापमान भी ज्यादा नहीं है. आपको बता दें, जो लोग घंटों व्यायाम करते हैं उनके लिए सुबह का समय बेहतर होता है क्योंकि इस समय आपको शरीर की गर्मी के साथ-साथ मौसम की ठंड से भी राहत मिलती है।

इसके अलावा अगर आप केवल शाम के समय व्यायाम के लिए समय निकाल पाते हैं, तो गर्मियों में ज्यादा देर तक व्यायाम करने से बचने की कोशिश करें, क्योंकि जब मौसम गर्म हो जाता है, तो आपको कई समस्याओं और डिहाइड्रेशन का सामना करना पड़ सकता है। इससे हृदय और किडनी पर भी अधिक भार पड़ता है, जिससे कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। आसान शब्दों में समझें तो गर्मियों में भारी व्यायाम करने से बचना चाहिए।

गर्मियों में वर्कआउट करते समय इन बातों का रखें ध्यान

इसके अलावा वर्कआउट से पहले और बाद में पानी पीना भी सुनिश्चित करें। बहुत देर तक गला सूखा रखना आपको डिहाइड्रेशन का शिकार बना सकता है।

वर्कआउट के दौरान अपने साथ एक गीला तौलिया रखें।

गर्मियों में व्यायाम करते समय सूती और हल्के कपड़े ही पहनें, ताकि पसीना जल्दी सूख जाए और गर्मी न लगे।

अगर आप बाहर व्यायाम कर रहे हैं तो सनस्क्रीन लगाना न भूलें।

गर्मियों में रात के समय भारी व्यायाम करने से बचें। इसकी जगह आप जॉगिंग या वॉक कर सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App