Health Tips: पेट साफ करने के लिए आटे में मिलाए ये खास चीज, पेट होगा एकदम तंदुरुस्त और साफ

Avatar photo

By

Sanjay

Health Tips: आज के समय में कब्ज एक ऐसी समस्या बन गई है जिससे ज्यादातर लोग जूझ रहे हैं। अक्सर लोग कब्ज से परेशान रहते हैं। लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं.

लेकिन अगर इस समस्या का सही समय पर इलाज न किया जाए और यह पुरानी हो जाए तो यह बड़ी समस्या पैदा कर सकती है। कब्ज की समस्या के कई कारण होते हैं। जिसमें गलत खान-पान, खराब जीवनशैली, कम पानी पीना और तनाव भी मुख्य कारण हो सकते हैं।

कब्ज होने पर मल कठोर हो जाता है और पेट ठीक से साफ नहीं होता है। जिसके कारण पेट हमेशा भरा हुआ महसूस होता है। कब्ज के कारण सूजन, पेट दर्द, खट्टी डकारें और मतली जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। इस समस्या से बचने के लिए बाजार में कई तरह की दवाइयां उपलब्ध हैं लेकिन इनका सेवन बंद करने के बाद यह समस्या दोबारा होने लगती है। अगर आप भी कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो कुछ घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं। आज हम आपके लिए एक ऐसा घरेलू नुस्खा लेकर आए हैं जो इस समस्या को जड़ से खत्म करने में मदद कर सकता है।

कब्ज से राहत पाने के लिए आटे में मिलाएं ये चीज

कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए आपको रोटी बनाने से पहले आटे में बस एक चीज मिलानी होगी. आटे में ओट्स मिलाकर रोटी बनाकर खाने से कब्ज से राहत मिल सकती है। इसके लिए ओट्स को मिक्सर में पीसकर बारीक पाउडर बना लें. फिर इस पाउडर को गेहूं के आटे में मिलाकर गूंथ लें. ओट्स में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए इस आटे से बनी रोटी का सेवन करने से कब्ज से राहत मिल सकती है।

ओट्स कब्ज से राहत दिलाने में कैसे मदद करता है

ओट्स में फाइबर, विटामिन बी, आयरन, जिंक और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। यह मल को नरम करने में मदद करता है जिससे पेट आसानी से साफ हो जाता है। ओट्स में प्रचुर मात्रा में बीटा ग्लूकन मौजूद होता है, जो आंतों को साफ करने का काम करता है। इससे कब्ज की समस्या से भी राहत मिल सकती है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App