Health Tips: अगर आपको हमेशा मीठा खाने का मन करता है तो इन 6 फलों को अपनी डाइट में शामिल करें

Avatar photo

By

Sanjay

Health Tips: कई लोगों को खाने के बाद मीठा खाने की इच्छा होती है। लेकिन कई बार लोग वजन कम करने और स्वस्थ रहने के लिए कैंडी, केक और चॉकलेट जैसी कृत्रिम चीनी खाने से बचते हैं। ऐसे में शुगर की इच्छा को पूरा करने के लिए कुछ फलों का सेवन किया जा सकता है।

फलों में प्राकृतिक मिठास होती है, जो मीठे की तलब को शांत करती है और शरीर को नुकसान भी नहीं पहुंचाती। इन फलों को दिन में किसी भी समय खाया जा सकता है। फलों में मौजूद विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं।

इन फलों के सेवन से न केवल इम्यूनिटी मजबूत होती है बल्कि पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है। आइए फिट क्लिनिक की आहार विशेषज्ञ सुमन से जानते हैं कि शुगर की इच्छा को पूरा करने के लिए कौन से फल खाने चाहिए।

नाशपाती

नाशपाती स्वाद में मीठी होती है और इसे खाने से चीनी खाने की इच्छा कम हो जाती है। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल कम होने के साथ-साथ वजन भी कम होता है और ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रण में रहता है।

नाशपाती में मौजूद फाइबर पेट को साफ और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है। नाशपाती में सोडियम, पोटैशियम, फाइबर, प्रोटीन, आयरन और विटामिन सी पाया जाता है। नाशपाती प्राकृतिक रूप से मीठा होता है, जिसे खाने के बाद मीठा खाने की इच्छा कम हो जाती है।

तरबूज

मीठे की चाहत को पूरा करने के लिए भी तरबूज का सेवन किया जा सकता है। तरबूज में पानी की मात्रा अधिक होने के कारण यह शरीर को हाइड्रेट रखता है। इसमें मौजूद आयरन शरीर की कमजोरी को दूर करता है। चीनी की लालसा को पूरा करने के लिए तरबूज खाने से वजन नियंत्रित रहता है। तरबूज में सोडियम, पोटैशियम, फाइबर और विटामिन सी पाया जाता है।

अमरूद

नियमित रूप से अमरूद खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. इसमें मौजूद फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा रखता है और मीठे की इच्छा को कम करता है। इसमें मौजूद सोडियम, पोटैशियम और प्रोटीन ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखते हैं।

खरबूजा

खरबूजा मीठा होता है लेकिन इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। ऐसे में मीठे की क्रेविंग होने पर खरबूजे का सेवन किया जा सकता है। यह फल शरीर को हाइड्रेटेड रखने के साथ-साथ वजन घटाने में भी मदद करता है। खरबूजे में सोडियम, पोटैशियम, प्रोटीन, फाइबर और विटामिन सी पाया जाता है।

जामुन

मीठे की लालसा को संतुष्ट करने के लिए ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी और रास्पबेरी जैसे जामुन का सेवन किया जा सकता है। ये स्वादिष्ट होने के साथ-साथ ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करते हैं। इसके सेवन से वजन कम करने में मदद मिलती है. इसमें फाइबर, प्रोटीन और विटामिन सी पाया जाता है।

आम

आम में प्राकृतिक चीनी होती है, जो चीनी की इच्छा को शांत करती है। इसमें विटामिन सी, ए, ई और के पाया जाता है, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और मूड स्विंग की समस्या को दूर करता है। इसके सेवन से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App