Health Tips: हर महिला को 40 की उम्र के बाद करवाने चाहिए ये जरूरी टेस्ट, जानें जल्दी 

Avatar photo

By

Sanjay

Health Tips: जैसे ही महिलाएं 40 की उम्र पार करती हैं उन्हें कई तरह की शारीरिक समस्याएं होने लगती हैं। इसे रजोनिवृत्ति की शुरुआत के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। आमतौर पर इस उम्र में रजोनिवृत्ति शुरू हो जाती है।

रजोनिवृत्ति के कारण महिलाओं में एस्ट्रोजन का स्तर कम हो जाता है। ऐसे में उन्हें कई तरह के शारीरिक बदलावों से गुजरना पड़ता है। इतना ही नहीं, इस दौरान महिलाओं के बीमार पड़ने का खतरा भी अधिक होता है। ऐसी स्थितियों से बचने के लिए यदि महिलाएं समय-समय पर अपना स्वास्थ्य परीक्षण कराती रहें और आवश्यक परीक्षण कराती रहें तो बीमारियों का समय पर और सही निदान किया जा सकता है। 40 की उम्र के बाद महिलाओं को किस तरह के टेस्ट करवाने चाहिए?

मैमोग्राम

बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं में स्तन कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि महिलाएं 40 वर्ष की आयु के बाद मैमोग्राम कराएं। यह एक प्रकार का इमेजिंग परीक्षण है, जो स्तन के ऊतकों में असामान्यताओं का पता लगा सकता है। इस टेस्ट की मदद से ब्रेस्ट कैंसर या ब्रेस्ट से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या का पहले ही पता लगाया जा सकता है।

पैप स्मीयर और एचपीवी परीक्षण

40 की उम्र के बाद महिलाओं को पैप स्मीयर और ह्यूमन पैपिलोमावायरस (एचपीवी) टेस्ट भी कराना चाहिए। इन टेस्ट की मदद से सर्वाइकल कैंसर का पता लगाया जा सकता है। हालांकि, रजोनिवृत्ति के बाद कुछ बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है। इससे पैप स्मीयर परीक्षण की आवश्यकता कम हो जाती है। इसके बावजूद, एचपीवी परीक्षण करवाना महत्वपूर्ण है। इस टेस्ट की मदद से सर्वाइकल कैंसर के शुरुआती चरण का पता लगाया जा सकता है।

अस्थि घनत्व परीक्षण

ऑस्टियोपोरोसिस एक खतरनाक बीमारी है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, हड्डियों से जुड़ी समस्याओं का खतरा भी बढ़ जाता है। खासकर, जो महिलाएं रजोनिवृत्ति से गुजर चुकी हैं उनमें ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा अधिक होता है। इस टेस्ट की मदद से हड्डियों के घनत्व का पता लगाया जा सकता है। ऐसे में जरूरत पड़ने पर महिलाएं जीवनशैली में बदलाव करके खुद को स्वस्थ रख सकती हैं।

मेनोपॉज के बाद महिलाओं में दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। ऐसे में दिल की सेहत के बारे में जानने के लिए जरूरी है कि आप नियमित रूप से अपने ब्लड प्रेशर की जांच कराएं और अपना लिपिड प्रोफाइल टेस्ट कराएं। आपको बता दें कि अगर बीपी लेवल संतुलित न हो तो कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, जैसे हृदय रोग, स्ट्रोक और हृदय संबंधी अन्य समस्याएं आदि।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App