Health Tips: इस पौधे को जड़ सहित कच्चा खाएं, लेकिन हैं छोटा पर काम बड़ा है 

Avatar photo

By

Sanjay

Health Tips: आयुर्वेद में जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल कई बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है। हमारे आसपास पाए जाने वाले पेड़-पौधों में औषधीय गुण होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए चमत्कारी साबित हो सकते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर ऐसा ही एक पौधा है सत्यानाशी का पौधा। इस पौधे को देशी औषधियों का खजाना माना जा सकता है।

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन (एनसीबीआई) की रिपोर्ट के मुताबिक, सत्यानाशी का पौधा कई संक्रामक बीमारियों से बचाने में काफी कारगर हो सकता है। इस पौधे में अनगिनत औषधीय गुण हैं, जो कई तरह के संक्रमण और मेटाबॉलिक विकारों से राहत दिला सकते हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि इस पौधे का इस्तेमाल कैंसर के इलाज के लिए कई लोक औषधियों में किया जाता रहा है। इसका उपयोग मौखिक गुहा संक्रमण में भी किया जाता है। इसके तने और पत्तियों से ठंडा जलीय और मेथनॉलिक अर्क तैयार किया जाता है।

कई शोधों से पता चला है कि इस पौधे के तने और पत्तियों के अर्क में बहुत शक्तिशाली एंटीफंगल और कैंसर रोधी गुण होते हैं। कई आयुर्वेद विशेषज्ञों का दावा है कि यह पौधा कैंसर और एचआईवी एड्स से बचाव में कारगर साबित हो सकता है। सत्यानाशी का पौधा आमतौर पर महाराष्ट्र के मराठवाड़ा की उजाड़ भूमि में पाया जाता है।

सत्यानाशी पौधे का प्रयोग लगभग 2000 वर्ष पूर्व से आयुर्वेद में उपचार के लिए किया जा रहा है। इस औषधीय पौधे में एल्कलॉइड्स, फ्लेवोनोइड्स, ग्लाइकोसाइड्स, टेरपेनोइड्स और फेनोलिक्स जैसे माध्यमिक मेटाबोलाइट्स भी पाए जाते हैं। इसका अर्क पुरानी बीमारियों के इलाज में कारगर हो सकता है।

कई अध्ययनों में यह भी पाया गया कि सत्यानाशी पौधे की पत्तियों में कैंसर रोधी गुण होते हैं। हालाँकि, इस पौधे का सेवन अपनी इच्छा से नहीं करना चाहिए और किसी आयुर्वेदिक डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही इसका सेवन करना चाहिए। सत्यानाशी के पौधे में एंटीडायबिटिक, एंटीइनफर्टिलिटी, एंटीफंगल आदि कई तरह के संक्रमणों से लड़ने के गुण होते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App