Health tips: ब्रश करते समय दांतों से आता है खून, न बरतें लापरवाही, हो सकती है ये बीमारी

Avatar photo

By

Sanjay

Health tips: स्वस्थ मौखिक स्वच्छता के लिए दांतों की सफाई बहुत महत्वपूर्ण है। इसके लिए हम रोजाना ब्रश करते हैं और खाने के बाद कुल्ला करते हैं। इस तरह हम न केवल अपने दांतों को संक्रमण से बचाते हैं बल्कि हमारा संपूर्ण स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है।

लेकिन अगर आपको ब्रश करते समय दांतों या मसूड़ों में दर्द महसूस हो रहा है या ब्रश करते समय आपके दांतों के बीच से खून आ रहा है तो इसे हल्के में न लें। खासतौर पर अगर दांतों से खून आने की समस्या एक हफ्ते तक न रुके तो आपको तुरंत अपने डेंटिस्ट से संपर्क करना चाहिए। दरअसल, यह मसूड़ों की बीमारी का शुरुआती लक्षण हो सकता है।

पेरियोडोंटल बीमारी के लक्षण: फैक्स वेबसाइट के मुताबिक, मसूड़ों से खून आने के कई कारण हो सकते हैं। अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन की प्रवक्ता और अमेरिका की पेरियोडॉन्टिस्ट सैली जे. क्रैम के मुताबिक, कभी-कभी मसूड़ों में सूजन के कारण फ्लॉसिंग करते समय खून निकलने लगता है, जो मसूड़ों की बीमारी का शुरुआती लक्षण है।

मसूड़ों की बीमारी, जिसे पेरियोडोंटल बीमारी भी कहा जाता है। यह एक ऐसी बीमारी है जिसमें आपके दांतों के आसपास के मसूड़े और हड्डियां संक्रमित हो जाती हैं और उनके आसपास प्लाक बनने लगता है। इतना ही नहीं, इस बीमारी में दांतों से बहुत आसानी से खून निकलने लगता है।

महिलाओं में काफी आम समस्या है. महिलाओं में इस बीमारी के लक्षण अक्सर देखने को मिलते हैं। यह लक्षण आमतौर पर यौवन, गर्भावस्था, रजोनिवृत्ति या मासिक धर्म चक्र के दौरान देखा जाता है।

ऐसा हार्मोनल बदलाव के कारण होता है। ये हार्मोन मसूड़ों के पास जमा बैक्टीरिया और प्लाक के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं।

किस स्थिति में बढ़ जाता है खतरा? अगर आपके दांतों में किसी तरह की समस्या है, आप धूम्रपान करते हैं, यह आनुवंशिक समस्या है, आप गर्भवती हैं या आपको मधुमेह है।

तो मसूड़ों की बीमारी का खतरा आसानी से बढ़ सकता है। इसके अलावा अगर आप किसी प्रकार की स्टेरॉयड दवा ले रहे हैं, कैंसर या ड्रग थेरेपी ले रहे हैं या मौखिक गर्भनिरोधक दवाएं ले रहे हैं तो भी यह समस्या आपको परेशान कर सकती है।

घर पर कैसे बचें

आपको दिन में कम से कम दो बार अपने दांतों को ब्रश करना चाहिए, संतुलित आहार लेना चाहिए, जांच के लिए नियमित रूप से अपने दंत चिकित्सक के पास जाना चाहिए, धूम्रपान से बचना चाहिए और च्यूइंग गम से दूर रहना चाहिए।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App