Vastu Dosh:बार-बार बीमार पड़ रहे हैं परिवार के सदस्य, इन उपायों से ठीक करें बीमारी

Avatar photo

By

Sanjay

Vastu Dosh:बार-बार बीमार पड़ रहे हैं परिवार के सदस्य, इन उपायों से ठीक करें बीमारी

ऐसा कहा जाता है कि अगर शरीर स्वस्थ रहता है तो सब कुछ स्वस्थ रहता है। अगर अच्छा स्वास्थ्य नहीं है तो सारी सुख-सुविधाएं बेकार लगती हैं। लेकिन कई बार बीमारी घर नहीं छोड़ती.

कई बार वास्तु दोष के कारण भी ऐसा होता है। अगर ऐसा है तो वास्तु में कुछ आसान उपाय बताए गए हैं, जिन्हें अपनाकर आप बीमारियों को खुद से दूर रख सकते हैं। आइए जानते हैं वास्तु के इन खास उपायों के बारे में।

घर से बीमारियाँ दूर करने के उपाय

-अगर आपके घर के मुख्य द्वार या गेट के बाहर कोई गड्ढा है तो उसे तुरंत भर दें। इससे घर के लोगों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। घर के मुख्य द्वार के सामने साफ-सफाई का होना बहुत जरूरी है। घर के मुख्य द्वार के सामने गंदगी जमा न करें।

अगर परिवार के सदस्य बार-बार बीमार पड़ रहे हैं तो उनके सोने की दिशा पर जरूर ध्यान दें। सोते समय परिवार के प्रत्येक सदस्य का सिर दक्षिण दिशा की ओर तथा पैर उत्तर दिशा की ओर होने चाहिए। इससे नींद भी अच्छी आती है और बीमारियाँ भी दूर रहती हैं।

यदि आपके घर के सामने किसी प्रकार का बड़ा पेड़ या खंभा है तो उसे हटाने का प्रयास करें। दरअसल यह वास्तुदोष का कारण बनता है। यदि ऐसा करना संभव न हो तो प्रतिदिन अपने मुख्य द्वार पर रोली या हल्दी से स्वस्तिक बनाएं।

बीमार व्यक्ति के कमरे के पर्दे बंद रखें और खिड़कियां बंद न रखें। शयनकक्ष को पूरी तरह बंद न रखें बल्कि समय-समय पर खोलते रहें। प्रकाश और हवा आने दो। इससे बीमारी कम हो जाती है.

अगर आपके शयनकक्ष में भगवान की तस्वीर है तो उसे तुरंत हटा दें। शयनकक्ष में भूलकर भी भगवान की तस्वीर या मंदिर न रखें। वास्तु के अनुसार ऐसा करने से घर में अधिक लोग बीमार पड़ते हैं।

घर का मध्य भाग हमेशा खाली रखना चाहिए। अगर इस हिस्से में भारीपन हो तो सकारात्मक ऊर्जा कम हो जाती है और लोग बीमार पड़ने लगते हैं।

अगर घर में बीम है तो उसके नीचे कभी न बैठें और न ही सोएं। बीम के नीचे नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और इससे शरीर बीमार हो जाता है।

वास्तु के अनुसार प्रत्येक पूर्णिमा के दिन भगवान शिव के परिवार की पूजा करें और अपने परिवार को स्वस्थ रखने की प्रार्थना करें।

-घर की दक्षिण दिशा में हनुमान जी की तस्वीर अवश्य लगाएं। यदि घर का मुख दक्षिण दिशा की ओर है तो मुख्य द्वार पर पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर लगानी चाहिए।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App