Health Tips: सेहत को अच्छा रखने के लिए अपनाएं ये आदतें, कभी नहीं पड़ेंगे बीमार

Avatar photo

By

Sanjay

Health Tips: बढ़ते काम के दबाव और व्यस्त जिंदगी के कारण कई बार हम अपनी सेहत को नजरअंदाज करने लगते हैं। कभी हम ठीक से खाना नहीं खा पाते तो कभी पूरी नींद नहीं ले पाते। ऐसे में सेहत बिगड़ने लगती है. इसलिए हमें पूरी सावधानी बरतनी चाहिए ताकि हम बीमार न पड़ें।

बेहतर स्वास्थ्य के लिए कुछ अच्छी आदतें अपनाकर कई बीमारियों को दूर रखा जा सकता है। आज विश्व स्वास्थ्य दिवस पर जानिए ऐसी 5 आदतों के बारे में जो आपको हमेशा स्वस्थ रखने में मदद कर सकती हैं।

अपना आहार सही रखें: आप अपना आहार सही रखकर भी अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं। इसलिए हर सुबह नाश्ता सही समय पर करना चाहिए। इससे आपकी सेहत दुरुस्त रहती है. कब खाना है और क्या खाना है।

इसकी सही प्लानिंग होनी चाहिए. शरीर की जरूरत के मुताबिक आहार में विटामिन, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व शामिल करें। हरी सब्जियां और फल रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाकर शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं।

खूब पानी पिएं: शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा बहुत जरूरी है। ऐसे में हाइड्रेटेड रहने के लिए सही मात्रा में पानी पीना चाहिए। शरीर की तरल जरूरतों को पूरा करने के लिए आप अपने आहार में नारियल पानी, संतरा, नींबू, तरबूज और खीरा भी शामिल कर सकते हैं।

पर्याप्त नींद लें: बेहतर स्वास्थ्य के लिए अच्छी नींद भी बहुत जरूरी है। उचित नींद लेने से दिल की सेहत भी लंबे समय तक अच्छी रह सकती है। रात में 7-9 घंटे सोने की आदत बनाएं और सोने और जागने का एक निश्चित समय रखें।

वर्कआउट करें: अगर आप हमेशा स्वस्थ रहना चाहते हैं तो रोजाना व्यायाम करने की आदत डालें। नियमित रूप से व्यायाम करना सेहत के लिए बहुत जरूरी है. इसके साथ ही मेडिटेशन आपके दिमाग को शांत रखने और कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकता है।

मानसिक तनाव से बचें: जो लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर सकारात्मक होते हैं वे दूसरों की तुलना में कम बीमार पड़ते हैं। अच्छे स्वास्थ्य के लिए हंसना भी बहुत जरूरी है। वैसे तो हंसने के कई फायदे हैं, लेकिन कई अध्ययनों से पता चला है कि हंसने या कॉमेडी वीडियो देखने से संक्रमण से होने वाली बीमारियों से लड़ने की क्षमता काफी बढ़ जाती है।

नियमित जांच कराएं: नियमित जांच से समय पर स्वास्थ्य स्थितियों को रोकने और निदान करने में मदद मिल सकती है। नियमित जांच आपको और आपके परिवार को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App