Solar Pump Subsidy: किसानों के लिए वरदान है यह स्कीम, सोलर पंप पर मिल रही 90 फीसदी तक सब्सिडी

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Solar Pump Subsidy: भारत सरकार के द्वारा किसानों को लाभान्वित करने के लिए काफी सारी सरकारी स्कीम पेश की गई है। इसमें पीएम कुसुम स्कीम भी शामिल हैं। इस स्कीम के तहत देश के किसानों को सोलर पैनल लगाने पर सब्सिडी मिल जाती है। इस हिसाब से ये स्कीम किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है।

जानकारी के लिए बता दें पीएम कुसुम योजना के तहत सोलर पंप लगवाने के लिए 90 फीसदी तक की सब्सिडी दी जाती है। जिसका लाभ उठाकर किसानों को सिंचाई का पूरा लाभ मिलता है। यहीं नहीं किसान सोलर पैनल लगवाकर दूसरे किसानों को पानी देकर पैसा कमा सकते हैं।

जानें कैसे करें आवेदन

दरअसल पीएम कुसुम स्कीम किसानों की इनकम में इजाफा करने के उद्देश्य से शुरु करने की लिए की गई थी। लेकिन बीते कुछ समय से स्कीम का लाभ कुछ ही किसान उठा पा रहे हैं। इसलिए सरकार ने स्कीम का लाभ पात्र किसानों तक पहुंचाने के लिए कार्यक्रम किया जा रहे हैं।

वहीं आवेदन करने क लिए कुसुम स्कीम की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें। इसके साथ में जरूरी जानकारी फिल करके रजिस्ट्रेशन करें। वहीं ध्यान रखें कि इस प्रकार की कई सारी वेबसाइट भी बजार में चालू हैं। इसलिए गलत वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन बिल्कुल न करें। वरना फ्रॉड हो सकता है।

इन किसानों को मिलता है लाभ

जानकारी के लिए बता दें खेती किसानों से जुड़े इसका लाभ उठा सकते हैं। किसानों के समूह, फसल उत्पादन करने वाले संगठन, पंचायत, एफपीओ, सहकारिता, जल उपयोगकर्ता यूनिट को भी लाभ के दायरे में शामिल किया गया है।

सरकार की इस स्कीम की मदद से डीजल से चलने वाले पंपों को सेलर पंपों में बदल दिया जा रहा है। जिससे कि किसानों का खर्च कम हो जाए। इसके साथ में किसानों को 90 फीसदी तक की सब्सिडी भी मिल रही है।

पीएम कुसुम स्कीम के लाभ

जानकारी के लिए बता दें कि सरकार इस स्कीम के द्वारा किसानों को सोलर पैनल लगवाने पर 90 फीसदी की सब्सिडी देती है। इस स्कीम का लाभ ऑफिशियल वेबसाइट पर क्लिक करके लाभ उठा सकते हैं। इस बिजली के द्वारा किसान अपने खेत और किसानी संबंधित किसी भी काम को पूरा कर सकते हैं। यहीं नहीं दूसरे किसानों को सिंचाई के लिए पानी बेचा भी सकता है। उसका पूरा पैसा किसानों का ही होता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App