Health Alert: गर्भावस्था में भूलकर भी न करे इन प्लास्टिक की चीजों का इस्तेमाल, सेहत को हो सकता है भारी नुकसान

By

Daily Story

Plastic Use: प्लास्टिक की हानिकारकता और दैनिक जीवन में इसके उपयोग पर एक हालिया अध्ययन में वैज्ञानिकों ने सभी को, विशेषकर महिलाओं को, इसके गंभीर दुष्प्रभावों के प्रति सचेत रहने की चेतावनी दी है।

एक नए अध्ययन के अनुसार, खाद्य कंटेनर और कॉस्मेटिक पैकेजिंग जैसी रोजमर्रा की प्लास्टिक की वस्तुएं शिशुओं में जन्म के समय समस्याएं पैदा कर सकती हैं।

बढ़ रहा है समय से पहले बच्चे के जन्म का खतरा

लैंसेट प्लैनेटरी हेल्थ जर्नल में प्रकाशित इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने प्लास्टिक उत्पादों के बढ़ते उपयोग के कारण समय से पहले जन्म के बढ़ते खतरे की चेतावनी दी है। समय से पहले जन्म वह बच्चा है जो गर्भावस्था के 37वें सप्ताह से पहले पैदा हो जाता है। सीडीसी ने इस महीने की शुरुआत में चेतावनी दी थी कि दुनिया भर में ऐसे मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने गर्भावस्था के विभिन्न चरणों में लगभग 5,000 अमेरिकी महिलाओं के डेटा का विश्लेषण किया और पाया कि प्लास्टिक का मां और बच्चे पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है।

प्लास्टिक में पाए गए हानिकारक रसायन

इस अध्ययन में गर्भावस्था के दौरान नियमित रूप से महिलाओं से मूत्र के नमूने एकत्र किए गए। इस बीच, शोधकर्ताओं ने फ़ेथलेट्स नामक रसायनों की उपस्थिति की पुष्टि की। पिछले शोध से यह भी पता चला है कि रसायन हार्मोन और शरीर की अन्य प्रक्रियाओं के कार्य को प्रभावित कर सकता है।

शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि फ़ेथलेट्स के संपर्क में आने से समय से पहले जन्म का खतरा काफी बढ़ सकता है। प्रत्येक वर्ष अनुमानित 56,595 समय से पहले जन्म होते हैं।

प्लास्टिक की चीजों का उपयोग हो सकता है हानिकारक

रिपोर्ट के लेखकों ने कहा कि इस रसायन का उपयोग प्लास्टिक उत्पादों को लचीला बनाने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग कई अन्य उत्पादों जैसे फर्नीचर, पाइप, बेबी पैंट, खिलौने और मेडिकल ट्यूबिंग में भी किया जाता है। समय के साथ, ये रसायन प्लास्टिक में घुल सकते हैं और आपके शरीर के संपर्क में आ सकते हैं, जिससे आपको गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा हो सकता है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि निर्माताओं को इन रसायनों से जुड़े जोखिमों से बचने के लिए अन्य विकल्पों पर विचार करना चाहिए। ये रसायन गंभीर वैश्विक स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं।

क्या है अध्ययन का निष्कर्ष?

न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के ग्रॉसमैन स्कूल ऑफ मेडिसिन के प्रोफेसर और अध्ययन के प्रमुख लेखक लियोनार्डो टेरासांडे ने कहा, “इस अध्ययन का निष्कर्ष है कि हम जानते हैं कि प्लास्टिक के उत्पादन में इस्तेमाल होने वाले ये रसायन समय से पहले जन्म के जोखिम को बढ़ाते हैं।” उन्होंने कहा कि शोध के नतीजों से यह स्पष्ट है। चूंकि बच्चे समय से पहले पैदा होते हैं, इसलिए बाद में जीवन में उनमें शारीरिक और मानसिक विकलांगता विकसित होने का खतरा रहता है। पिछले अध्ययनों से यह भी पता चला है कि फ़ेथलेट रसायन मानव स्वास्थ्य के लिए गंभीर खतरा पैदा करते हैं।

Daily Story के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App