AC Temperature: इस टेम्परेचर पर रखे अपना AC ना के बराबर आएगा आपका बिजली बिल, देखें जल्दी

Avatar photo

By

Sanjay

AC Temperature: भारत के ज्यादातर हिस्सों में अब गर्मियां आ चुकी हैं. दिन में कई जगहों पर गर्मी जैसे हालात भी बन रहे हैं. ऐसे में AC का इस्तेमाल होने लगा है. आजकल छोटे शहरों में भी एसी का इस्तेमाल बड़ी संख्या में हो रहा है।

हालांकि, जो लोग कई सालों से एसी चला रहे हैं उन्हें भी नहीं पता कि बिजली बचाने और आरामदायक रहने के लिए एसी को कितने नंबर या तापमान पर चलाना चाहिए। ऐसे में हम आपको यहां बताने जा रहे हैं कि एसी चलाने के लिए कौन सा तापमान सबसे अच्छा है।

दरअसल, ज्यादातर लोगों की आदत होती है कि वे जैसे ही एसी ऑन करते हैं तो उसे 18 या 21 डिग्री पर चलाने लगते हैं। लेकिन, यह सर्वोत्तम अभ्यास नहीं है. खासकर यदि आप बिजली की खपत कम करना चाहते हैं। क्योंकि, सभी जानते हैं कि एसी चलाने से बिजली का बिल ज्यादा आता है। तो फिर सही तापमान क्या है?

एसी को 24 डिग्री पर चलाएं

सरकार ने साल 2020 से एसी के लिए डिफॉल्ट सेटिंग 24 डिग्री कर दी है और एक्सपर्ट्स भी मानते हैं कि एसी चलाने के लिए यही सही तापमान है। कई अध्ययनों से यह बात सामने आई है कि हर एक डिग्री पर 6 प्रतिशत तक बिजली की बचत होती है।

AC जितने कम तापमान पर चलाया जाएगा, कंप्रेसर उतना ही अधिक काम करेगा और बिजली का बिल उतना ही अधिक आएगा। इसका मतलब है कि उच्च तापमान पर एसी चलाने से हर डिग्री पर बिजली की बचत की जा सकती है।

विशेषज्ञ भी मानते हैं कि 24 डिग्री पर एसी सेहत के लिए अच्छा है। क्योंकि, मानव शरीर का औसत तापमान 36 से 37 डिग्री होता है। इसका मतलब है कि इससे कम तापमान हमारे लिए स्वाभाविक रूप से ठंडा है और 24 डिग्री आपको राहत देने के लिए पर्याप्त है। ऐसे में डॉक्टर भी मानते हैं कि मानव शरीर के लिए 24 डिग्री पर्याप्त है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App