KVS School: केन्द्रीय विद्यालय में किस उम्र तक प्रवेश मिल सकता है? यहां जानें जरूरी नियम

Avatar photo

By

Sanjay

KVS School: kvs विद्यालय में प्रवेश पाना आसान नहीं है। जो लोग केवीएस कक्षा 1 से 9वीं या 11वीं में प्रवेश के लिए प्रयास कर रहे हैं।

उन्हें इसके बारे में निश्चित रूप से पता होगा। KVS प्रवेश दिशानिर्देश केंद्रीय विद्यालय संगठन की आधिकारिक वेबसाइट kvsagathan.nic.in पर देखे जा सकते हैं। केंद्रीय विद्यालय में पंजीकरण कराने से पहले प्रत्येक कक्षा के लिए निर्धारित आयु सीमा की जानकारी होनी चाहिए।

केंद्रीय विद्यालय ने एडमिशन (Kendria vidyalaya दाखिला) को लेकर नियम बनाए हैं। केवीएस दाखिले के लिए प्राथमिकता सूची भी तैयार कर ली गई है. प्राथमिकता के आधार पर दाखिला मिलने के बाद जो सीटें खाली रह जाती हैं (KVS प्राथमिकता सूची) उन पर दूसरे बच्चों को दाखिला मिल जाता है। अगर आप भी इस साल अपने बच्चे का दाखिला केंद्रीय विद्यालय में कराना चाहते हैं तो कक्षा 1 से 10 तक के लिए तय की गई आयु सीमा जान लें।

केन्द्रीय विद्यालय प्रवेश आयु सीमा

केंद्रीय विद्यालय कक्षा 1 में रजिस्ट्रेशन के लिए kvsagathan.nic.in पर आवेदन पत्र भरना होगा. लेकिन आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे केंद्रीय विद्यालय प्रवेश फॉर्म 2024 (KVS प्रवेश फॉर्म 2024) भरने और जमा करने से पहले प्राथमिकता सूची और न्यूनतम और अधिकतम आयु सीमा को ध्यान से जांच लें। इससे आपको अंदाजा हो जाएगा कि आपके बच्चे को केवीएस में दाखिला मिलेगा या नहीं।

KVS प्रवेश आयु सीमा

केन्द्रीय विद्यालय प्रवेश आयु सीमा 2024 को देखने और समझने के बाद ही आवेदन पत्र भरें। कुछ विशेष मामलों में आयु सीमा में छूट का प्रावधान है। आप इसकी जानकारी वेबसाइट पर देख सकते हैं या अपने नजदीकी स्कूल से संपर्क कर जानकारी ले सकते हैं।

कक्षा 1 (केवीएस प्रवेश आयु सीमा कक्षा 1) – न्यूनतम 6 वर्ष, 8 वर्ष से कम

कक्षा 2 (केवीएस प्रवेश आयु सीमा कक्षा 2) – न्यूनतम 7 वर्ष, 9 वर्ष से कम

कक्षा 3 (केवीएस प्रवेश आयु सीमा कक्षा 3) – न्यूनतम 8 वर्ष, 10 वर्ष से कम

कक्षा 4 (केवीएस प्रवेश आयु सीमा कक्षा 4) – न्यूनतम 8 वर्ष, 10 वर्ष से कम

कक्षा 5 (केवीएस प्रवेश आयु सीमा कक्षा 5) – न्यूनतम 9 वर्ष, 11 वर्ष से कम

कक्षा 6 (केवीएस प्रवेश आयु सीमा कक्षा 6) – न्यूनतम 10 वर्ष, 12 वर्ष से कम

कक्षा 7 (केवीएस प्रवेश आयु सीमा कक्षा 7) – न्यूनतम 11 वर्ष, 13 वर्ष से कम

कक्षा 8 (केवीएस प्रवेश आयु सीमा कक्षा 8) – न्यूनतम 12 वर्ष, 14 वर्ष से कम

कक्षा 9 (केवीएस प्रवेश आयु सीमा कक्षा 9) – न्यूनतम 13 वर्ष, 15 वर्ष से कम

कक्षा 10 (केवीएस प्रवेश आयु सीमा कक्षा 10) – न्यूनतम 14 वर्ष, 16 वर्ष से कम

KVS एडमिशन फॉर्म 2024: किस तारीख तक जन्मे बच्चों को मिलेगा KVS में एडमिशन?

केंद्रीय विद्यालय प्रवेश फॉर्म 2024 भरते समय आयु सीमा के साथ-साथ जन्म तिथि की जांच करना भी जरूरी है। प्रत्येक कक्षा के लिए ऊपर उल्लिखित केवीएस प्रवेश आयु सीमा की गणना उस वर्ष के 31 मार्च के आधार पर की जाएगी जिसमें आपको प्रवेश लेना है।

उदाहरण के तौर पर अगर आप केवीएस एडमिशन 2024 फॉर्म भर रहे हैं तो बच्चे की उम्र 31 मार्च 2024 तक गिनी जाएगी. हालांकि, केवीएस नोटिफिकेशन में यह स्पष्ट किया गया है कि 01 अप्रैल को जन्म लेने वाले बच्चों को भी प्रवेश दिया जाएगा.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App